Move to Jagran APP

Auto Expo 2025 में एंट्री मारेंगी ये 5 नई कारें! Hyundai Creta EV से लेकर Mahindra XUV.e8 तक लिस्ट में शामिल

भारतीय बाजार के लिए हुंडई की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार क्रेटा ईवी अभी टेस्टिंग फेज में है। इलेक्ट्रिक क्रेटा का खुलासा संभवतः 2024 के अंत तक होगा। Mahidra XUV.e8 को भारत में 2025 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। XUV700 का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन 80 kWh बैटरी पैक से पावर प्राप्त करेगा जो 227-345 bhp की रेंज में पावर आउटपुट देगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Tue, 25 Jun 2024 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:00 PM (IST)
Auto Expo 2025 में ये 5 नई कारें एंट्री मारने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Auto Expo कारमेकर्स को अपने नए प्रोडक्ट पेश करने के लिए बेहतरीन मंच प्रदान करता है। कंपनी इस एक्सपो में कॉन्सेप्ट के रूप में नए उत्पादों के साथ-साथ प्रोडक्शन-रेडी मॉडल भी प्रदर्शित करते हैं। 2023 ऑटो एक्सपो की तरह ही, आगामी 2025 ऑटो एक्सपो में भी कई नए प्रोडक्ट पेश किए जाएंगे। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Hyundai Creta EV

भारतीय बाजार के लिए हुंडई की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार, क्रेटा ईवी अभी टेस्टिंग फेज में है। इलेक्ट्रिक क्रेटा का खुलासा संभवतः 2024 के अंत तक होगा और इसे 2025 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है। पावरट्रेन की बात करें, तो यह 138 बीएचपी और 255 एनएम पीक टॉर्क पर रेटेड पावर आउटपुट के साथ 45 kWh बैटरी पैक का उपयोग कर सकती है।

यह भी पढ़ें- हुंडई की इन गाड़ियों में आ सकती है CNG की यह तकनीक, Tata को मिलेगी कड़ी टक्‍कर, जानें पूरी डिटेल

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki eVX के भारत में 2025 ऑटो एक्सपो में डेब्यू करने की उम्मीद है। कंपनी की पहली ईवी को देश में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। ये ईवी दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध होगी, यानी एक 48 kWh यूनिट जिसकी दावा की गई रेंज लगभग 400 किलोमीटर है और एक बड़ी 60 kWh बैटरी जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर तक चलेगी।

Tata Harrier EV

हैरियर ईवी को आखिरी बार 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में इसके कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था और उम्मीद है कि यह अगले साल 2025 ऑटो एक्सपो में भारत में डेब्यू करेगी। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी OMEGA-Arc प्लेटफॉर्म के अपडेटेड इलेक्ट्रिक-स्पेसिफिक वर्जन पर आधारित होगी।

इसके लगभग 60 kWh के बैटरी पैक द्वारा संचालित होने की उम्मीद है, इलेक्ट्रिक हैरियर लगभग 500 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। इसमें डुअल-मोटर AWD सेटअप भी मिलेगा।

Mahindra XUV.e8

ब्रांड के बॉर्न इलेक्ट्रिक INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित, Mahidra XUV.e8 को भारत में 2025 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। XUV700 का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन 80 kWh बैटरी पैक से पावर प्राप्त करेगा, जो 227-345 bhp की रेंज में पावर आउटपुट देगा। यह क्रमशः सिंगल और डुअल मोटर सेटअप का उपयोग करके टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिगरेशन दोनों में उपलब्ध होगा। आयामों के मामले में यह XUV700 की तुलना में थोड़ी बड़ी होगी।

Kia EV9

किआ की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी EV9 को पहली बार भारत में 2023 ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट रूप में पेश किया गया था। कोरियाई कार निर्माता ने भारतीय बाजार में EV9 के लॉन्च की पुष्टि की है और इसे ब्रांड की 2.0 रणनीति के एक हिस्से के रूप में अगले साल 2025 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर EV9 कई पावरट्रेन विकल्पों में आती है, जिसमें RWD और AWD सिस्टम शामिल हैं। किआ की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी की WLTP द्वारा दावा की गई रेंज 99.8 kWh बैटरी पैक का उपयोग करके एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर तक जाती है।

यह भी पढ़ें- BMW i3 EV अगले साल ग्लोबल मार्केट में होगी लॉन्च, जानिए डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस तक की संभावित डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.