Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9 Years of Govt Progress: हर दिन 37 किलोमीटर एक्सप्रेसवे का निर्माण, देश को मिली सबसे लंबी टनल

9 Years of PM Modi Govt Progress पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से लगभग 99 प्रतिशत गांवो तक ग्रामीण सड़क संपर्क के साथ 53000 किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग जोड़े गए हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 29 May 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
9 Years of Progress Unveiling the Transformations in Infrastructure and Remarkable Achievements

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में अपने 9 साल पूरे किए हैं। इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत सरकार द्वारा 9 साल में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में बताया है। उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने पिछले नौ वर्षों में देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व निवेश किया गया है। आइए देश की सरकार की कामयाबियों पर एक नजर डाल लेते हैं।

कितनी बदली तस्वीर?

पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से लगभग 99 प्रतिशत गांवो तक ग्रामीण सड़क संपर्क के साथ 53000 किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग जोड़े गए हैं। देश में एक्पप्रेस वे के निर्माण की गति प्रति दिन 37 किमी तक पहुंच गई है। इसके अलावा 111 जलमार्गों को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित किया गया है।

साथ ही उन्होने कहा कि भारतीय रेलवे ने भी लाइन दोहरीकरण और विद्युतीकरण के माध्यम से बड़े पैमाने पर क्षमता विस्तार देखा है और वंदे भारत एक्सप्रेस, भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई-स्पीड ट्रेनें, 'मेक इन इंडिया' की सफलता की एक प्रमुख कहानी है।

ट्रेन और प्लेन सेवा को मिला बढ़ावा

उन्होने कहा कि देश में 15 वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चालू हैं और 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्माण अगले तीन साल में किया जाना है। पिछले नौ वर्षों में मेट्रो रेल परियोजनाएं 20 शहरों तक पहुंच चुकी हैं। वहीं, उड्डयन खंड में उड़ान परियोजना के माध्यम से इसे किफायती और सुलभ बनाने के लिए कदम उठाए गए।

पिछले 9 वर्षों में 74 नए हवाईअड्डों का निर्माण और संचालन किया गया है।पीएम मोदी ने कहा कि देश ने इस अवधि के दौरान दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, चिनाब ब्रिज, दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग, अटल टनल जैसे बड़े निर्माण देखे हैं। ते 9 वर्षों के अंदर सरयू नहर सिंचाई नहर, पूर्वी और पश्चिमी जैसी कई लंबे समय से लंबित परियोजनाओं और पेरिफेरल एक्सप्रेसवे आदि का भी निर्माण हुआ है।

क्या है सरकार का फ्यूचर प्लान?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विकास गतिविधियों में तेजी लाने, एकल एकीकृत पोर्टल के माध्यम से समग्र योजना और अंतर-विभागीय समन्वय को संस्थागत बनाने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) की भी घोषणा की। परियोजनाएं 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में देश की यात्रा को गति दे रही हैं।