Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आराम से पैक करके कहीं भी ले जाओ, सिंगल चार्ज पर 100 KM चलाओ; इस EV Startup ने बना दी पोर्टेबल इलेक्ट्रिक कार

स्वीडन की कंपनी ने अद्भुत कार डेवलप की है जो देश-विदेश में सुर्खियां बटोर रही है। इस Flat-Pack Car को लेकर Luvly के सीईओ और सह-संस्थापक हाकनलुट्ज कहते हैं कि नए फ्लैट-पैक डिलीवरी के अलावा लवली उम्मीद कर रही है कि इस इलेक्ट्रिक कार टिकाऊ परिवहन को और अधिक किफायती बनाएगी। इस ईवी में सुपर-लाइट फ्रेम और स्वैपेबल बैटरी शामिल हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 10 Oct 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
स्वीडिश EV Startup ने Flat-Pack Car पेश की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। स्वीडन की कंपनी ने अद्भुत कार डेवलप की है, जो देश-विदेश में सुर्खियां बटोर रही है। इस स्टार्टअप ने ऐसी कार डेवलप की है, जिसे कहीं भी फ्लैट-पैक में पहुंचाया जा सकता है।

2015 में स्थापित स्टॉकहोम स्थित स्टार्टअप लवली का कहना है कि उसकी पहली, रेडी-टू-असेंबल कार इतनी छोटी और हल्की है कि यह शिपिंग से जुड़े कार्बन उत्सर्जन को काफी कम कर सकती है। आइए, इस यूनिक कार के बारे में जान लेते हैं।

Luvly की लवली कार!

अपनी इस Flat-Pack Car को लेकर Luvly के सीईओ और सह-संस्थापक हाकनलुट्ज कहते हैं कि नए फ्लैट-पैक डिलीवरी के अलावा, लवली उम्मीद कर रही है कि इस इलेक्ट्रिक कार टिकाऊ परिवहन को और अधिक किफायती बनाएगी।

इसमें सुपर-लाइट फ्रेम और स्वैपेबल बैटरी शामिल हैं और ये काफी लाइटवेट है। वजन की बात करें तो ये ईवी महज 450 किलोग्राम (992 पाउंड) की है।

रेंज और टॉप स्पीड

लवली की रेंज 100 किलोमीटर (62 मील) और टॉप स्पीड 90 किलोमीटर (55 मील) प्रति घंटा है, जो शहरी ट्रैफिक और दैनिक यात्राओं के लिए काफी पर्याप्त है। हालांकि इसे सड़क पर दौड़ते हुए देखने के लिए थोड़ा समय लग सकता है। इसे अभी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना है।

कीमत और लॉन्च टाइमलाइन

कंपनी के एक आला अधिकारी का कहना है कि वह अपनी इस इलेक्ट्रिक कार के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रही है। उम्मीद है कि इसे अगले साल लगभग 10,000 यूरो ($10,500) की कीमत पर लॉन्च किया जाएगा।

कितनी सेफ है ये कार?

अनुसंधान संगठन इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाईवे सेफ्टी के एक अध्ययन के अनुसार, पिछले एक दशक में अमेरिकी सड़कों पर मारे गए पैदल यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। यह वृद्धि आंशिक रूप से स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) की बढ़ती लोकप्रियता के कारण है। ऐसे में जानकारों का यह कहना है कि छोटी कारों की वजह से एक्सीडेंट को भी कम किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Skoda Slavia Matte Edition नए फीचर्स के साथ लॉन्च, टॉप वेरिएंट के मुकाबले चुकानी होगी इतनी ज्यादा कीमत