Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सस्टेनेबल मोबिलिटी के लिए ABB FIA Formula E World Championship इस सप्ताह के अंत में शुरू होगी

एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई विश्व चैंपियनशिप (ABB FIA Formula E World Championship ) की पहली रेस इस सप्ताह के अंत में हैदराबाद में होगी। इस सप्ताह के अंत में हैदराबाद ई-प्रिक्स के उद्घाटन के साथ भारत में अपनी पहली रेस के लिए तैयार है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 09 Feb 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
सस्टेनेबल मोबिलिटी के लिए ABB FIA Formula E World Championship इस सप्ताह के अंत में भारत में शुरू होगी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सस्टेनेबल मोबिलिटी के लिए मंच तैयार करते हुए, टैक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिफिकेशन   में बदलाव के लिए एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई विश्व चैंपियनशिप (ABB FIA Formula E World Championship ) की पहली रेस इस सप्ताह के अंत में हैदराबाद में होगी। एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप इस सप्ताह के अंत में हैदराबाद ई-प्रिक्स के उद्घाटन के साथ भारत में अपनी पहली रेस के लिए तैयार है।

"हैदराबाद ई-प्रिक्स"

ये 18-मोड़, 2.835-किलोमीटर का सर्किट हुसैन सागर झील के किनारे मोतियों के शहर की सड़कों के चारों ओर होगा।लंबी सीधी रेखाओं के साथ, ट्रैक निश्चित रूप से इस सीज़न की नई Gen3 रेस कार की बढ़ी हुई पावर को दिखाएगा। इसपर डेनिएला लुज़ानिन ने बयान में कहा: "हैदराबाद ई-प्रिक्स एक नए बाजार में ई- मोबिलीटी के भविष्य को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है - एबीबी के सबसे बड़े में से एक -विशेष रूप से हमारी भूमिका को देखते हुए आधिकारिक चार्जिंग पार्टनर के रूप में है। हालांकि यह चैंपियनशिप के लिए एक नया बाजार है, एबीबी पिछले 100 साल में भारत में प्रगति को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है।

इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव एबीबी-निर्मित ट्रैक्शन कन्वर्टर्स

भारत के रेलवे पर 300 से अधिक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव एबीबी-निर्मित ट्रैक्शन कन्वर्टर्स और मोटर्स पर चलते हैं, जबकि 80 प्रतिशत महानगरों में एबीबी ड्राइव, स्विचगियर और इलेक्ट्रिक पैनल हैं। आपको बता दे एबीबी ने भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के लिए ट्रैक्शन तकनीक और स्विचगियर भी प्रदान किया है। देश भर में स्थापित एबीबी चार्जिंग स्टेशनों ने 5 मिलियन किलोमीटर से अधिक की यात्रा की है। इसके अलावा, भारत में निर्मित 65 प्रतिशत कारों को एबीबी रोबोट का उपयोग करके पेंट किया जाता है।

भारत में 8 हजार से अधिक लोगों को रोजगार देता है

एबीबी रोबोट का इस्तेमाल दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कारखानों में से एक में पेंटिंग और बैटरी असेंबली के लिए भी किया जाता है, जो तमिलनाडु में स्थित है। एबीबी इंडिया के कंट्री मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव शर्मा ने बयान में कहा कि एबीबी भारत में 8,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है, जो देश को अपने स्थिरता और लक्ष्यो को पूरा करता है। सीजन 9 कैलेंडर में 11 वैश्विक स्थानों में 16 दौड़ शामिल हैं।ॉ

ये भी पढ़ें-

Ola S1 and S1 Air: Ola S1 और S1 Air को मिला 2 kWh का बैटरी ऑप्शन, कीमत 84,999 रुपये से शुरू

Maruti की बादशाहत को कायम रखती है ये कार, आखिर क्यों है लोगों में इसका क्रेज?