Move to Jagran APP

Luxury Car Sales: April 2024 में लग्‍जरी कारों को खरीदने वालों की संख्‍या में हुई बढ़ोतरी, जानें किस कंपनी ने की सबसे ज्‍यादा बिक्री

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से April महीने में देशभर में हुई वाहनों की बिक्री पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बीते महीने के दौरान Luxury Car Sales कैसी रही है। किस कंपनी की ओर से April 2024 के दौरान कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 12 May 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
April 2024 के दौरान देशभर में लग्‍जरी कारों को खरीदने वालों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में सामान्‍य कारों के साथ ही लग्‍जरी कारों की बिक्री में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक April 2024 के दौरान देश में किस कंपनी की ओर से कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कितनी हुई बिक्री

भारतीय बाजार में लग्‍जरी कारों की मांग में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देशभर में April 2024 के दौरान 2766 यूनिट्स लग्‍जरी वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल April महीने में देशभर में 2305 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट में मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्‍ल्‍यू, लैंड रोवर जगुआर और वोल्‍वो जैसे वाहन निर्माताओं की बिक्री की जानकारी दी गई है।

कैसी रही मर्सिडीज की बिक्री

बीते महीने में देशभर में सबसे ज्‍यादा लग्‍जरी कारों की बिक्री मर्सिडीज बेंज की ओर से की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मर्सिडीज बेंज की ओर से 1522 यूनिट्स की बिक्री की गई है। जबकि पिछले साल April महीने में कंपनी की ओर से देशभर में 1238 यूनिट्स की ही बिक्री हुई थी।

यह भी पढ़ें- Maruti Swift 2024 के मुकाबले में Tata, Hyundai ऑफर करती हैं ये i20 और Altroz जैसी कारें, जानें कीमत और फीचर्स की डिटेल

बीएमडब्‍ल्‍यू की भी रही मांग

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की भी देशभर में मांग रही। कंपनी ने मर्सिडीज के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की। रिपोर्ट के मुताबिक बीएमडब्‍ल्‍यू ने April 2024 के दौरान देशभर में 1185 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने पिछले साल April महीने में 923 यूनिट्स की बिक्री की थी।

जगुआर लैंड रोवर की कितनी हुई बिक्री

टाटा के स्‍वामित्‍व वाली जगुआर और लैंड रोवर की लग्‍जरी कार और एसयूवी की भी April में मांग रही। भारतीय बाजार में कंपनी ने April 2024 के दौरान 256 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने इसी अवधि के दौरान 170 यूनिट्स की बिक्री की थी।

वोल्‍वो ने की कितनी बिक्री

स्‍वीडन की लग्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी वोल्‍वो भी भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री करती है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक April 2024 के दौरान कंपनी ने भारत में अपनी 139 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। जबकि पिछले साल April महीने में कंपनी ने देशभर में 158 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसा रहा ऑडी का प्रदर्शन

अन्‍य यूरोपिय वाहन निर्माताओं की तरह ऑडी भी भारतीय बाजार में अपनी लग्‍जरी कारों की बिक्री करती है। रिपोर्ट के मुताबिक April 2024 के दौरान ऑडी ने भारत में 44 वाहनों की बिक्री की है। फरवरी 2023 के दौरान कंपनी ने 150 यूनिट्स की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें- नए Sedona Edition के साथ आई Land Rover Defender, इंजन के साथ मिले ये अपडेट