Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luxury Car Sales: फरवरी 2024 में कैसा रहा लग्‍जरी कारों का प्रदर्शन, किसकी रही सबसे ज्‍यादा मांग, जानें डिटेल

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से फरवरी महीने में देशभर में हुई वाहनों की बिक्री पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बीते महीने के दौरान Luxury Car Sales कैसी रही है। किस कंपनी की ओर से फरवरी 2024 के दौरान कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 07 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
फाडा की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी 2024 में कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री हुई।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पिछले महीने में देशभर में सामान्‍य कारों के साथ ही लग्‍जरी कारों की बिक्री में भी मांग दर्ज की गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक फरवरी 2024 के दौरान देशभर में किस कंपनी की ओर से कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कितनी हुई बिक्री

भारतीय बाजार में लग्‍जरी कारों की मांग में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देशभर में फरवरी 2024 के दौरान 2766 यूनिट्स लग्‍जरी वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल फरवरी महीने में देशभर में 2305 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट में मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्‍ल्‍यू, लैंड रोवर जगुआर और वोल्‍वो जैसे वाहन निर्माताओं की बिक्री की जानकारी दी गई है।

कैसी रही मर्सिडीज की बिक्री

बीते महीने में देशभर में सबसे ज्‍यादा लग्‍जरी कारों की बिक्री मर्सिडीज बेंज की ओर से की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मर्सिडीज बेंज की ओर से 1252 यूनिट्स की बिक्री की गई है। जबकि पिछले साल फरवरी महीने में कंपनी की ओर से देशभर में 1162 यूनिट्स की ही बिक्री हुई थी।

यह भी पढ़ें - Vehicle Sales: फरवरी में वाहनों की बिक्री में हुई बढ़ोतरी, FADA ने जारी की रिपोर्ट

बीएमडब्‍ल्‍यू की भी रही मांग

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की भी देशभर में मांग रही। कंपनी ने मर्सिडीज के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की। रिपोर्ट के मुताबिक बीएमडब्‍ल्‍यू ने फरवरी 2024 के दौरान देशभर में 1040 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने पिछले साल फरवरी महीने में 666 यूनिट्स की बिक्री की थी।

जगुआर लैंड रोवर की कितनी हुई बिक्री

टाटा के स्‍वामित्‍व वाली जगुआर और लैंड रोवर की लग्‍जरी कार और एसयूवी की भी फरवरी में मांग रही। भारतीय बाजार में कंपनी ने फरवरी 2024 के दौरान 257 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने इसी अवधि के दौरान 168 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसा रहा वोल्‍वो का हाल

स्‍वीडन की लग्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी वोल्‍वो भी भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री करती है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी 2024 के दौरान कंपनी ने भारत में अपनी 165 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। जबकि पिछले साल फरवरी महीने में कंपनी ने देशभर में 153 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसी रही ऑडी की बिक्री

अन्‍य यूरोपिय वाहन निर्माताओं की तरह ऑडी भी भारतीय बाजार में अपनी लग्‍जरी कारों की बिक्री करती है। रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी 2024 के दौरान ऑडी ने भारत में 52 वाहनों की बिक्री की है। फरवरी 2023 के दौरान कंपनी ने 156 यूनिट्स की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें - Citroen C3 Aircross के ऑटोमैटिक वेरिएंट की 12.85 लाख रुपये में हुई एंट्री, जानिए क्या हैं खूबियां