Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luxury Car Sales: May 2024 में रही लग्‍जरी कारों की बिक्री में गिरावट, जानें किस कंपनी की कारों की कितनी रही मांग

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से May महीने में देशभर में हुई वाहनों की बिक्री पर रिपोर्ट को जारी किया गय है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बीते महीने के दौरान Luxury Car Sales कैसी रही है। किस कंपनी की ओर से May 2024 के दौरान कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 12 Jun 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
May 2024 में कैसी रही Luxury Cars की बिक्री। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पिछले महीने में देशभर में सामान्‍य कारों के साथ ही लग्‍जरी कारों की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक May 2024 के दौरान देशभर में किस कंपनी की ओर से कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कितनी हुई बिक्री

Fada की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में लग्‍जरी कारों की मांग में गिरावट दर्ज की गई है। देशभर में May 2024 के दौरान 2587 यूनिट्स लग्‍जरी वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल May महीने में देशभर में 2854 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट में मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्‍ल्‍यू, लैंड रोवर जगुआर और वोल्‍वो जैसे वाहन निर्माताओं की बिक्री की जानकारी दी गई है।

कैसी रही मर्सिडीज की बिक्री

गिरावट के बाद भी बीते महीने में देशभर में सबसे ज्‍यादा लग्‍जरी कारों की बिक्री मर्सिडीज बेंज की ओर से की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मर्सिडीज बेंज की ओर से 1182 यूनिट्स की बिक्री की गई है। जबकि पिछले साल May महीने में कंपनी की ओर से देशभर में 1214 यूनिट्स की ही बिक्री हुई थी।

यह भी पढ़ें- Compact SUV सेगमेंट में Tata Punch लगातार बनी हुई है ग्राहकों की पसंद, जानें कैसा रहा बाकी Top-5 गाड़ियों का हाल

बीएमडब्‍ल्‍यू की कैसी रही बिक्री

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की भी देशभर में मांग रही। कंपनी ने गिरावट के बाद भी मर्सिडीज के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की। रिपोर्ट के मुताबिक बीएमडब्‍ल्‍यू ने May 2024 के दौरान देशभर में 948 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने पिछले साल May महीने में 985 यूनिट्स की बिक्री की थी।

जगुआर लैंड रोवर की कितनी हुई बिक्री

टाटा के स्‍वामित्‍व वाली जगुआर और लैंड रोवर की लग्‍जरी कार और एसयूवी की भी May में मांग रही। भारतीय बाजार में कंपनी ने May 2024 के दौरान 303 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने इसी अवधि के दौरान 332 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसा रहा वोल्‍वो का हाल

स्‍वीडन की लग्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी वोल्‍वो भी भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री करती है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक May 2024 के दौरान कंपनी ने भारत में अपनी 116 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। जबकि पिछले साल May महीने में कंपनी ने देशभर में 160 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसी रही ऑडी की बिक्री

अन्‍य यूरोप की अन्‍य वाहन निर्माताओं की तरह ऑडी भी भारतीय बाजार में अपनी लग्‍जरी कारों की बिक्री करती है। रिपोर्ट के मुताबिक May 2024 के दौरान ऑडी ने भारत में 38 वाहनों की बिक्री की है। May 2023 के दौरान कंपनी ने 163 यूनिट्स की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें- Toll पर Tax देने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, Fastag के साथ नई तकनीक से जल्‍द कटेगा पैसा, जानें पूरी डिटेल