Move to Jagran APP

KTM से लेकर Hero तक कर रही हैं Adventure Bikes लाने की तैयारी, कब तक होंगी लॉन्‍च, कैसे मिलेंगे फीचर्स

भारतीय बाजार में सामान्‍य बाइक्‍स के साथ ही अन्‍य सेगमेंट की बाइक्‍स को भी काफी पसंद किया जा रहा है। ग्राहकों की इसी पसंद को देखते हुए दो पहिया निर्माताओं की ओर से Adventure Bikes को लाने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुता‍बिक किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
किस कंपनी की ओर से किस तरह की एडवेंचर बाइक को लाने की तैयारी हो रही है। जानें डिटेल।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में एंट्री लेवल बाइक्‍स के साथ ही सुपर बाइक्‍स को भी काफी पसंद किया जाता है। इनके अलावा ऑफ रोडिंग और एडवेंचर को पसंद करने वालों के लिए दो पहिया वाहन निर्माताओं की ओर से Adventure Bikes को ऑफर किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ महीनों में तीन से चार बाइक्‍स को इस सेगमेंट में लाया जाएगा। किस कंपनी की ओर से किस बाइक को एडवेंचर सेगमेंट में लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

KTM 390 Adventure R

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केटीएम की 390 एडवेंचर बाइक की नई जेनरेशन को जल्‍द ही लॉन्‍च किया जाएगा।मौजूदा बाइक की तरह ही नई जेनरेशन में भी कंपनी की ओर से 399 सीसी की क्षमता का लिक्विड कूल्‍ड इंजन दिया जाएगा। जिससे बाइक को 45.3 बीएचपी की पावर के साथ 39.5 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इस इंजन के साथ बाइक में 6स्‍पीड गियरबॉक्‍स को दिया जाएगा। जिसके साथ दो तरफा क्विक शिफ्टर भी मिलेगा। कंपनी की ओर से अभी इस बारे में किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इस बाइक को EICMA 2024 के दौरान लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Diwali 2024 से पहले TVS Raider 125 नई तकनीक के साथ हुई लॉन्‍च, 5.8 सेकेंड में पकड़ती है 0-60 KMPH की रफ्तार

Hero Xpulse 210

हीरो मोटोकॉर्प भी एडवेंचर बाइक सेगमेंट में नई बाइक लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी की ओर से कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया पर बाइक का पहला टीजर भी जारी किया है। जिसमें इसके फ्रंट की जानकारी के साथ ही यह भी बताया गया है कि इसे EICMA 2024 में लाया जा सकता है। इसमें कंपनी Hero Karizma XMR वाला 210 सीसी का इंजन दे सकती है, जिससे इसे 25.15 बीएचपी की पावर और 20.4 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इसके साथ बाइक में 6स्‍पीड गियरबॉक्‍स को दिया जा सकता है। मौजूदा जेनरेशन Xpulse में दिए इंजन से बाइक को 19 बीएचपी की पावर और17.35 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

Royal Enfield Himalyan Rally

रॉयल एनफील्‍ड की ओर से भी एडवेंचर बाइक के तौर पर हिमालयन 450 को लाने की तैयारी कर रही है। ऑफ रोडिंंग क्षमता के साथ आने वाली इस बाइक को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे इसे किसी भी तरह के रास्‍ते पर ले जााया जा सकेगा। इसमें 452 सीसी की क्षमता का लिक्विड कूल्‍ड इंजन दिया जाएगा।

Kawasaki KLX 230S

जापानी दो पहिया निर्माता Kawasaki की ओर से भी हाल में ही एडवेंचर बाइक के तौर पर KLX 230S को पेश किया गया है। लेकिन इस बाइक को कंपनी दिसंबर 2024 में इंडिया बाइक वीक में लॉन्‍च करेगी। इसमें 233 सीसी की क्षमता का ऑयल कूल्‍ड इंजन दिया जाएगा, जिससे इसे 19.73 बीएचपी की पावर और 20.3 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Bajaj ने लॉन्‍च की Pulsar N125, बेहतरीन फीचर्स के साथ मिलेगी ज्‍यादा ग्राउंड क्लियरेंस, जानें‍ कितनी है कीमत