Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Affordable Electric Scooters :नए साल पर किफायती कीमत में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, यहां देखें लिस्ट

इलेक्ट्रिक वाहन का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। अगर आप नए साल के शुरुआत में ही अपने लिए एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए किफायती स्कूटर की लिस्ट लेकर आए हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 03:24 PM (IST)
Hero Image
नए साल पर किफायती कीमत में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में लोग इलेक्ट्रिक को काफी तेजी से अपनाते जा रहे हैं। इतना ही नहीं कंपनियां एक से बढ़कर किफायती स्कूटर को लॉन्च भी कर रही है। अगर आप नए साल पर अपने लिए एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे हैं तो आज हम आपके लिए दमदार ईवी स्कूटर की लिस्ट लेकर आए हैं। जिसे पढ़कर आप अपने लिए एक नया स्कूटर खरीद सकते हैं।

Bounce Infinity E1

कंपनी ने इस स्कूटर में 2 kWh 48V 39 Ah स्वैपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसे एक हब मोटर के साथ जोड़ा गया है। जो 65 किमी प्रति घंटे की स्पीड प्रदान करने का दावा करता है। ये 9बीएचपी की पीक पावर जनरेट करता है जबकि पीक टॉर्क 83 एनएम का जनरेट करता है। IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी चार-पांच घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।ये 85 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसमें दो राइड मोड ईको और स्पोर्ट हैं। फीचर्स के तौर पर इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, जियो फेंसिंग, एंटी-थेफ्ट और टो अलर्ट के साथ-साथ एक ड्रैग मोड भी है, जो आपको पंचर होने की स्थिति में स्कूटर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में मदद करेगा। इसकी कीमत 45,099 रुपये है।

Hero Electric Optima CX 

इसे BLDC मोटर द्वारा संचालित किया जाता है। जिसे  52.2V, 30Ah लिथियम फॉस्फेट बैटरी से जोड़ा जाता है इसके कारण ये  1.2bhp की अधिकतम पावर जनरेट करता है। इसे पबरी तरह से चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। स्कूटर को सिंगल और डबल दोनों बैटरी वेरिएंट में पेश किया गया है। इसकी  कीमत 62,190 रुपये और 77,490 रुपये है।  डबल बैटरी वैरिएंट पर ये 140 किमी की रेंज और 45 किमी/घंटा की टॉप स्पीड का दावा करती है।

Ampere Magnus EX

इसमें फीचर्स के तौर पर एक LCD स्क्रीन, एक इंटीग्रेटेड USB पोर्ट, कीलेस एंट्री और एक एंटी-थेफ्ट अलार्म है। इसकी कीमत 73,999 रुपये है। इसमें 1.2 kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो 55 किमी / घंटा की स्पीड देता है। इसे 60V, 30Ah बैटरी के साथ जोड़ा गया, स्कूटर में 5 amp सॉकेट का इस्तेमाल करके 0-100% चार्ज करने में 6-7 घंटे का समय लगता है।

Hero Electric Photon

भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 80,790 रुपये है। इसमें 72V 26 Ah का बैटरी पैक दिया गया है। जिसे 1200W मोटर से जोड़ा गया है। इसे पूरी तरह से चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगता है। ये फुल चार्ज में 90 किमी की रेंज प्रदान करने का दावा करता है। इसकी टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा है।

Okinawa Praise Pro

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड 58 किमी/घंटा है और इसे 1kW BLDC मोटर द्वारा संचालित किया जाता है। जिसे 2kWh लिथियम-आयन रिमूवेबल बैटरी से जोड़ा गया है। इसे एक बार चार्ज करने में 88 किमी की रेंज मिलती है। बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है। स्कूटर में 'स्पोर्ट मोड' मिलता है। सुविधा के रूप में कीलेस एंट्री, एंटी-थेफ्ट अलार्म के साथ सेंट्रल लॉकिंग, पूरी तरह से डिजिटल एलसीडी कंसोल, पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स और ट्विन रियर शॉक्स भी मिलता है। इसकी कीमत 87,593 हजार रुपये है।

ये भी पढ़ें-

1 साल की गारंटी और 3 महीने की फ्री सर्विस के साथ खरीदें मारुति की सस्ती कार, चेक करें सभी ऑफर्स

वर्चुअल टेस्ट ड्राइव का ले मजा, महिंद्रा के ये फोटोरियलिस्टिक ग्राफिक्स के साथ, टीजर भी हुआ जारी