Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Endeavour और Mustang EV के बाद Ford ने ट्रेडमार्क की नई एसयूवी, Fortuner के साथ Seltos और Creta की बढ़ेंगी मुश्किलें

Ford ने new-gen Endeavour और Mustang Mach-E नेमप्लेट ट्रेडमार्क कराने के बाद एक नई SUV भी रजिस्टर कराई है। अमेरिकन ब्रांड ने नई पीढ़ी की एंडेवर के लिए एक डिजाइन ट्रेडमार्क और मस्टैंग मच-ई के लिए एक नेमप्लेट ट्रेडमार्क दायर किया। अब ब्रांड ने एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसी दिखने वाली कार के लिए एक नया डिजाइन ट्रेडमार्क दायर किया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 27 Feb 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
Ford India ने नई एसयूवी का पेटेंट रजिस्टर कराया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार सामने आ रही Ford India की वापसी वाली खबरों के बीच कंपनी ने एक और ट्विस्ट दिया है। दरअसल, Ford ने new-gen Endeavour और Mustang Mach-E नेमप्लेट ट्रेडमार्क कराने के बाद एक नई SUV भी रजिस्टर कराई है। 

Hyundai Creta और Kia Seltos को मिलेगी टक्कर 

अमेरिकन ब्रांड ने नई पीढ़ी की एंडेवर के लिए एक डिजाइन ट्रेडमार्क और मस्टैंग मच-ई के लिए एक नेमप्लेट ट्रेडमार्क दायर किया। अब, ब्रांड ने एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसी दिखने वाली कार के लिए एक नया डिजाइन ट्रेडमार्क दायर किया है। दिलचस्प बात यह है कि एसयूवी का डिजाइन उसी के समान है, जो फोर्ड के भारतीय बाजार छोड़ने से पहले 2020 में ऑनलाइन लीक हुई थी।

यह भी पढ़ें- Skoda Enyaq EV इंडियन मार्केट में आज होगी लॉन्च; जानिए संभावित फीचर्स, रेंज और डिजाइन की डिटेल

डिजाइन 

डिजाइन के मामले में यह एसयूवी काफी स्पोर्टी दिखती है और इसमें स्प्लिट हेडलैंप सेटअप दिया गया है। एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप को ऊपर रखा गया है, जबकि मेन हेडलैंप यूनिट को हॉरिजेंटल रखा गया है। ऐसा लगता है कि बोनट का डिजाइन मस्कुलर है और वाहन के एसयूवी भाग को बढ़ाने के लिए किनारे पर भारी प्लास्टिक क्लैडिंग है। फिलहाल, नई एसयूवी के पिछले हिस्से से पर्दा नहीं उठाया गया है।

जब नई फोर्ड एसयूवी को पहली बार 2020 में देखा गया था, तब इसे महिंद्रा के साथ को-डेवलप किया जा रहा था। फोर्ड एसयूवी के इंजन और प्लेटफॉर्म को XUV700 के साथ साझा किया जाना था, लेकिन ये साझेदारी नहीं हो सकी थी।

इंजन 

फिलहाल, आगामी एसयूवी के पावरट्रेन विकल्पों पर कोई विवरण नहीं है। प्रस्ताव पर एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन हो सकता है। ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फोर्ड के भारतीय बाजार छोड़ने से पहले, उनके पास कोई मध्यम आकार की एसयूवी नहीं थी। इसलिए, वे केवल इकोस्पोर्ट और एंडेवर के लिए इंजन का उत्पादन कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Ola S1 Pro vs Ather 450 Apex: प्राइस, फीचर्स और डिजाइन के मामले में कौन बेहतर, खरीदने से पहले जान लीजिए