Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थॉमस एडिसन की कंपनी छोड़ने के बाद हेनरी ने शुरू की थी Ford, समय के साथ गहरी हुई दोस्‍ती, जानें पूरी कहानी

दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माताओं में शामिल अमेरिकी कंपनी Ford की शुरूआत हेनरी फोर्ड ने की थी। इससे पहले वह Thomas Edison की कंपनी में नौकरी भी करते थे। बल्‍ब का आविष्‍कार करने वाले थॉमस एडिसन और Henry Ford के बीच किस तरह के रिश्‍ते रहे। अमेरिका की इन दो बेहतरीन शख्‍सियतों की पहली मुलाकात कब हुई थी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 09 Jun 2024 12:29 PM (IST)
Hero Image
Henry Ford और Thomas Edison के बीच काफी गहरी थी दोस्‍ती।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनियों में शामिल अमेरिका की Ford और बल्‍ब का आविष्‍कार करने वाले थॉमस एडिसन की दोस्‍ती के कई किस्‍से अमेरिका में मशहूर हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी कंपनी शुरू करने से पहले हेनरी फोर्ड ने थॉमस एडिसन की कंपनी में भी काम किया है। दोनों के बीच किस तरह के रिश्‍ते थे। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हेनरी फोर्ड और थॉमस एडिसन की कहां हुई पहली मुलाकात

फोर्ड को शुरू करने से पहले हेनरी फोर्ड थॉमस एडिसन की कंपनी एडिसन इल्‍यूमिनेटिंग में काम करते थे। साल 1891 में हेनरी की उम्र 18 साल थी और तब उन्‍होंने इस कंपनी में नौकरी करना शुरू किया था। इसके पांच साल बाद हेनरी फोर्ड न्‍यूयॉर्क में थॉमस एडिसन की कंपनी के एक सम्‍मेलन में शामिल हुए थे। इसी सम्‍मेलन में दोनों की सबसे पहली मुलाकात हुई थी। मुलाकात के दौरान दोनों की बातचीत भी हुई और उस समय हेनरी ने अपनी कार को दिखाया था, जिसकी एडिसन ने तारीफ करते हुए कहा था कि इसे बनाते रहो। इसके बाद ही दोनों की दोस्‍ती शुरू हुई थी।

आठ साल बाद छोड़ी नौकरी

हेनरी फोर्ड ने अपने दोस्‍त थॉमस एडिसन की कंपनी को आठ साल बाद छोड़ा। तब तक दोनों की दोस्‍ती काफी बेहतर हो चुकी थी। करीब आठ साल तक अपने दोस्‍त की कंपनी में फोर्ड ने चीफ इंजीनियर के पद पर काम किया था। इसके बाद हेनरी ने अपना बिजनेस शुरू करने के मकसद से कई कंपनियां बनाईं, लेकिन उनको पहली सफलता फोर्ड कंपनी से मिली। फोर्ड मोटर कंपनी को उन्‍होंने 16 जून 1903 को शुरू किया था। इससे पहले 1899 में हेनरी फोर्ड ने डेट्रायट ऑटोमोबाइल कंपनी को शुरू किया लेकिन बाद में उन्‍होंने 1902 में इस कंपनी को छोड़ दिया। उनके जाने के बाद इस कंपनी को कैडिलैक मोटर कार कंपनी के तौर पर पुनर्गठित किया गया था।

यह भी पढ़ें- Car Discount: मारुति Arena की किस गाड़ी पर June 2024 में मिल रहा कितना डिस्‍काउंट, जानें डिटेल

फोर्ड ने कब बनाई पहली कार

हेनरी फोर्ड ने चार जून 1896 को अपनी पहली कार को पेश किया था। इसी के साथ उन्‍होंने ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में पहली बार अपनी मौजूदगी दिखाई थी। इस दिन उन्‍होंने क्‍वाड्रिसाइकिल नाम की कार को पेश किया था, जिसमें दो सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया था। ड्राइवर के लिए इसमें साइकिल की सीट को लगाया गया था और साइकिल के ही टायर का उपयोग किया गया था। इसका वजन 500 पाउंड था और इसकी स्‍पीड 20 मील प्रति घंटे के आस-पास थी।

दोस्‍ती के लिए खरीदा घर

दोनों की दोस्‍ती समय के साथ काफी बेहतर होती गई और साल 1916 में अमेरिका के फ्लोरिडा में हेनरी फोर्ड ने थॉमस एडिसन के घर के बगल में एक घर को खरीद लिया था। इसके पीछे हेनरी की कोशिश थॉमस एडिसन के साथ बढ़ती दोस्‍ती और एकसाथ छुट्टियां बिताने का था। यह दोनों घर आज भी उसी तरह रखे गए हैं और अब यह थॉमस एडिसन और हेनरी फोर्ड विंटर एस्‍टेट्स नाम के एक म्‍यूजियम का हिस्‍सा हैं। दोनों की दोस्‍ती समय के साथ बढ़ती रही लेकिन हेनरी फोर्ड, थॉमस एडिसन को दोस्‍त के साथ ही अपना मेंटर भी मानते थे और दोनों ने कई जगहों की यात्राएं साथ कीं। इसके अलावा दोनों एक दूसरे के जन्‍मदिन और अन्‍य मौकों पर एक-दूसरे को तोहफे भी देते थे।

दोस्‍त की आखिरी सांस को भी किया कैद

अमेरिका के मिशिगन के डियरबॉर्न में म्‍यूजियम में थॉमस एडिसन की आखिरी सांस को भी टेस्‍ट ट्यूब में सुरक्षित रखा गया है। ऐसा माना जाता है कि फोर्ड ने एडिसन के बेटे से कहा था कि वह अपने पिता की आखिरी सांस को सुरक्षित रख ले। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि फोर्ड अपने खास दोस्‍त को जिंदा रख सके। बाद में उन टेस्‍ट ट्यूब्स को हेनरी फोर्ड म्‍यूजियम में रखा गया है।

किन कारों के मशहूर है कंपनी

फोर्ड को अपनी दमदार कारों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। मौजूदा समय में कंपनी Ford और Lincoln ब्रॉन्‍ड के साथ कई कारों को ऑफर करती है। Ford की ओर से Mustang, Everest, Maverick, Bronco जैसी कई दमदार कारों को ऑफर किया जाता है। वहीं Lincoln ब्रॉन्‍ड के तहत Navigator, Aviator, Corsair जैसी एसयूवी की बिक्री की जाती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Swift 2024 लॉन्‍च के बाद बनीं ग्राहकों की पंसद, जानें किस वेरिएंट की है सबसे ज्‍यादा मांग