Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mercedes, Audi और BMW के बाद Volvo ने भी बढ़ाए दाम, इस दिन से लागू हो जाएंगी नई कीमतें; जानें डिटेल्स

Volvo Car India ने कहा है कि 1 जनवरी से उसके मॉडलों की कीमत में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी। कार निर्माता के अनुसार बढ़ती इनपुट लागत के साथ-साथ अस्थिर विदेशी मुद्रा दरों के कारण कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय आवश्यक हो गया है। वोल्वो कार इंडिया भारत में दो इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करती है। इसकी नवीनतम पेशकश C40 रिचार्ज है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 15 Dec 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
Volvo India ने जनवरी 2023 से कीमतों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। प्रीमियम कार निर्माता कंपनी Volvo अगले महीने से अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने के लिए भारत में अन्य लग्जरी कार निर्माताओं में शामिल हो जाएगी। स्वीडिश ऑटो दिग्गज ने घोषणा की है कि वह नए साल के पहले दिन से अपने लाइनअप में मॉडलों की कीमतें बढ़ाएगी।

Volvo भी बढ़ाएगी दाम

Volvo Car India ने कहा है कि 1 जनवरी से उसके मॉडलों की कीमत में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी। कार निर्माता के अनुसार, बढ़ती इनपुट लागत के साथ-साथ अस्थिर विदेशी मुद्रा दरों के कारण कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय आवश्यक हो गया है।

Volvo Car India के प्रोडक्ट 

वोल्वो कार इंडिया भारत में दो इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करती है। इसकी नवीनतम पेशकश C40 रिचार्ज है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। कार निर्माता ने एक साल पहले XC40 रिचार्ज भी पेश किया था। इन दोनों के अलावा, वोल्वो दो और एसयूवी- XC60 और XC90 भी पेश करती है। कंपनी के पोर्टफोलियो में पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ S90 सेडान भी है।

यह भी पढ़ें- Yamaha R3 और MT-03 भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए कीमत, फीचर्स और इंजन डिटेल्स

Mercedes Benz, Audi और BMW के बाद Volvo चौथी कंपनी 

Mercedes Benz, Audi और BMW के बाद Volvo चौथी लग्जरी कार निर्माता है, जिसने अगले महीने से कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। भारत में लगभग सभी कार निर्माताओं ने इसी कारण से समान घोषणाएं की हैं। इसको लेकर वोल्वो कार इंडिया की प्रबंध निदेशक ज्योति मल्होत्रा ने कहा-

कीमतों को समायोजित करने का निर्णय बाजार की बदलती गतिशीलता, विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव और बढ़ती इनपुट लागत के जवाब में है। इस कदम का उद्देश्य एक महत्वपूर्ण संतुलन बनाए रखना है, उच्च मानकों और सर्वोत्तम ड्राइविंग अनुभवों की निरंतर डिलीवरी सुनिश्चित करना, गुणवत्ता और सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

Volvo C40 Recharge में क्या खास?

Volvo C40 Recharge इलेक्ट्रिक एसयूवी को इस साल सितंबर में 61.25 लाख रुपये (प्रारंभिक, एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था। Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 जैसे अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के अलावा, C40 रिचार्ज से अपने सिब्लिंग XC40 Recharge की बिक्री संख्या में भी गिरावट आने की उम्मीद है।

ये इलेक्ट्रिक कार 78 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक और AWD ड्राइवट्रेन के साथ जोड़ी गई ट्विन इलेक्ट्रिक मोटरों से लैस है। डुअल इलेक्ट्रिक मोटर 402 बीएचपी की अधिकतम पावर और 660 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम हैं। ईवी 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में नहीं हो रही बाइक स्टार्ट फॉलो करें ये टिप्स, आपकी बाइक हो जाएगी तुरंत चालू