Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drink and Drive: ड्रिंक करके ड्राइव करने वालों की खैर नहीं, भनक लगते ही यह तकनीक खुद रोक देगी आपकी गाड़ी!

Drink and Drive Prevention System ड्रिंक करके कार चलाने से सड़क दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान जा चुकी है। इसी से बचने के लिए कारों में ऐसे सिस्टम को जोड़ा जा रहा है जो इसका पता लगते ही आपकी गाड़ी को रोक देगा।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 06:28 PM (IST)
Hero Image
ड्रिंक करके ड्राइव करने वालों के लिए आ गई नई तकनीक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Drink and Drive Prevention System: शराब पीकर ड्राइव करना दुनियाभर में सड़क दुर्घटना के सबसे मुख्य कारणों में से एक है। इसके लिए कई नियम और जुर्माने तय किये गए हैं। साथ ही अधिकांश देशों में अपराध के लिए अत्यंत गंभीर दंड भी है। लेकिन अब कार निर्माता ड्राइव सुरक्षा के एक और कदम आगे बढ़ गए हैं और अपने मॉडल्स में अल्कोहल इम्पेयरमेंट डिटेक्शन सिस्टम को बाकी फीचर्स के साथ जोड़ रहे हैं। एक लाइन में समझे तो यह शराब पीकर गाड़ी चलाने की स्थिति में आपको गाड़ी चलाने से रोकती है।

कैसे काम करता है यह सिस्टम?

कारों में लगा अल्कोहल इम्पेयरमेंट डिटेक्शन सिस्टम मुख्य तौर पर चेहरे की एक्सप्रेशन की निगरानी करता है। यह सिस्टम ड्राइवर की उनींदापन का पता लगाता। अगर ड्राइवर सामान्य से थोड़ा भी असमान्य हालत में पाया जाता है, तो सिस्टम जोर से अलार्म बजा देता है। साथ ही यह धीरे-धीरे वाहन की गति को कम कर देता है और उसे रोक देता है।

अमेरिका में सबसे पहले लग रहा है यह सिस्टम

वैसे तो यह सिस्टम पहले ही मार्केट में आ चुका है, लेकिन अब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) ने सभी वाहनों और इसके वेरिएंट्स में इस सिस्टम को स्टैंडर्ड रूप से लगाने के लिए कहा है। इसके पीछे का कारण है कि अमेरिका में साल 2020 में अकेले ड्रिंक एंड ड्राइव से 11,000 लोगों की मौत हुई थी।

भारत में भी डरावने हैं आंकड़े

भारत में भी हर साल हजारों लोगों सिर्फ शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से मारे जाते हैं। सड़क परिवहन और मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में शराब पीकर होने वाली सड़क दुर्घटना में कुल 3,416 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, NCRB की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में 3,026 लोगों किइ मौत शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से हुई। हालांकि, गैर सरकारी आंकड़ों के मुताबिक यह आंकड़ा करीब 8,300 तक है।

ये भी पढ़ें-

आम लोगों के लिए नहीं है ये कारें, जानिए 2022 में दुनिया की 5 सबसे लग्जरी गाड़ियां, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश!

रियर सीट बेल्ट से जुड़े नियम को सख्ती से लाने के मूड में है सरकार, जारी किया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन