Move to Jagran APP

Ambassador बनाने वाली कंपनी ने इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में मारी एंट्री, जल्द लॉन्च करेगी अपना पहला प्रोडक्ट

एंबेसडर (Ambassador) कार की निर्माण करने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स (Hindustan Motors) अब जल्द ही भारतीय बाजार में यूरोपीय कंपनी के साथ साझेदारी करके इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करने वाली है। इतना ही नहीं कंपनी इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक कार बनाने पर भी विचार कर सकती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Tue, 05 Jul 2022 07:11 AM (IST)
Hero Image
एंबेसडर कार की निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन करेगी लॉन्च

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। हिंदुस्तान मोटर्स कंपनी लोगों की सबसे लोकप्रिय कार एंबेसडर का निर्माण करती थी। कंपनी यूरोपीय साझेदारी के साथ मिलकर अगले साल तक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करने वाली है। इतना ही नहीं कंपनी इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक कार बनाने पर भी विचार कर सकती है। अभी दोनों कंपनियां अपने- अपने फाइनेंशियल की ओर ध्यान दे रही है जो इस महीने में शुरू होने वाला है। जिसके बाद दोनों कंपनियां मिलकर तकनीकी पहलुओं पर ध्यान भी देंगी जिसमें एक और महीना लग जाएगा।  

दोनों कंपनी करेगी निवेश का प्लान

दोनों कंपनियां साझेदारी से पहले निवेश का प्लान करेगी। कंपनी का गठन उसके बाद ही होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया में 15 फरवरी 2023 तक का समय लग जाएगा। जब कंपनी बन जाएगी उसके बाद पायलट रन शुरू किया जाएगा, इसमें भी दो महीने तक का समय लग सकता है। इन सब में समय लगने के बाद यह अनुमान है कि अगले साल तक कंपनी का गठन हो पाएगा।

Uttarpara plant होगा फिर से ठीक

कंपनी ने कहा कि Uttarpara plant को फिर से ठीक करना होगा क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ कुछ कंट्रोल सिस्टम को भी फिर से ठीक करना होगा और उन्हें बदलना भी होगा। कंपनी ने इस प्लान को 2014 में ही बंद कर दिया था, क्योंकि भारतीय बाजार में  एंबेसडर कार  की ब्रिकी कम हो गई थी इसके बाद कंपनी ने ये प्लाट 80 करोड़ रुपये में फ्रांसीसी ऑटो मैन्युफैक्चरिंग प्यूज़ो को बेच दिया था। आपको बता दें हिंदुस्तान मोटर्स एकमात्र कंपनी थी, जिसने अपनी फोर्जिंग, फाउंड्री और पेंट की दुकान के साथ-साथ असेंबली और वेल्डिंग की दुकान थी, जिसके वजह से Uttarpara plant एक पूरी तरह से ऑटोमोबाइल प्लांट बन गया था।

रोजगार के मिलेंगे अवसर  

पश्चिम बंगाल सरकार ने एचएम को एक वैकल्पिक काम के लिए Uttarpara plant में ही 314 एकड़ जमीन बेचने की अनुमति दी थी, जिसके बाद पार्सल एक रियल एस्टेट डेवलपर को बेच दिया गया था। लेकिन अब कंपनी काफी मुनाफा कमा रही है और पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी बन चुकी है। लगभग 300 कर्मचारियों की इस नई  परियोजना के लिए चुना गया है। इतना ही नहीं जब तक प्रोडक्शन शुरू होगा तब  कंपनी इस परियोजना में करीब 400 लोगों को रोजगार देगी।