Move to Jagran APP

एंबेसडर बनाने वाली Hindustan Motors रखने जा रही है EV सेगमेंट में कदम, यूरोपीय पार्टनर के साथ पूरी हुई तैयारी

Hindustan Motors ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रखने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए कंपनी यूरोपीय पार्टनर के साथ एक ज्वाइंट वेंचर के तहत काम करेगी। उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का काम अगले साल मार्च या अप्रैल तक शुरू हो जाएगा।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 01:06 PM (IST)
Hero Image
Hindustan Motors And European Partner Complete Due Diligence For EV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hindustan Motors EV: भारत में अफसरों की कार कही जाने वाली एंबेसडर को बनने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड (Hindustan Motors Ltd) एक बार फिर भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एंट्री करने के लिए तैयार है। इस बार यह इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में आ रही है। हिंदुस्तान मोटर्स और उसके यूरोपीय पार्टनर ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्रोजेक्ट के लिए जरूरी सारे कागजी कामों को पूरा कर लिया है। कहा जा रहा है कि अगले साल तक इनके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लॉन्च कर दिया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में होगा निर्माण

जानकारी के मुताबिक, हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड और यूरोपीय पार्टनर एक ज्वाइंट वेंचर के तहत अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लाने वाली है। इसके लिए दोनों कंपनियां संयुक्त निवेश शुरू में लगभग 600 करोड़ रुपये का निवेश भी करने वाली है। इन्हे पश्चिम बंगाल में हिंदुस्तान मोटर्स के उत्तरपारा प्लांट में तैयार किया जाएगा और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के बाद कंपनी इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन की ओर रुख करेगी।

आठ साल बाद फिर से शुरू होगा हिंदुस्तान मोटर्स का प्लांट

जैसा कि हमने बताया नए स्कूटरों का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स के बंगाल प्लांट में होगा। इस प्लांट को 2014 में बंद कर दिया गया था और इसके 314 एकड़ जमीन को बेचने की अनुमति भी दे दी गई थी। अब बाकी बचे 98 एकड़ भूमि वाले प्लांट को मेंटेन किया जाएगा, ताकि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण शुरू किया जा सके। सामान्य तौर पर किसी गाड़ी का निर्माण शुरू करने के लिए कागजी काम पूरे होने के बाद कम से कम छह महीने का समय लगता है। ऐसे में उम्मीद है कि हिंदुस्तान मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाना अगले साल मार्च से अप्रैल के बीच शुरू कर दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें-

Bike Care Tips: बाइक की टंकी में भर गया है पानी! तुरंत करें ये काम वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

सड़क किनारे गलत तरीके से की पार्किंग तो फिर ढूंढते रह जाएंगे अपनी कार, पुलिस ले सकती है ये एक्शन