Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ampere Electric Scooter को खरीदना हुआ आसान, कीमत में हुई 20,000 तक की कटौती

ईवी पॉलिसी 2021 की घोषणा के बाद से एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में गिरावट आई है जिसके चलते अब ग्राहक भारी कटौती के साथ इन्हें खरीद सकते हैं। ईवी नीति 2021 का मकसद देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाना है

By Vineet SinghEdited By: Updated: Thu, 08 Jul 2021 07:29 AM (IST)
Hero Image
Ampere Electric Scooter को खरीदना हुआ आसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Ampere Electric Scooters गुजरात में बेहद ही सस्ते हो गए हैं। दरसअसल राज्य द्वारा हाल ही में अपनी ईवी पॉलिसी 2021 की घोषणा के बाद से एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में गिरावट आई है जिसके चलते अब ग्राहक भारी कटौती के साथ इन्हें खरीद सकते हैं। ईवी नीति 2021 का मकसद देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाना है जिससे लोग आम फ्यूल वाहनों को चलाना छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सकें और पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी कर सकें। ईवी पॉलिसी आने के बाद अब एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में तकरीबन 20,000 रुपये की कटौती हुई है।

अगर एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर की पुरानी कीमतों की बात करें तो पहले मैग्नस की कीमत 74,990 रुपये थी, गुजरात में खरीदारों को अब इसके लिए 47,990 रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसी तरह, Zeal की कीमत कुछ समय पहले तक 68,990 थी, लेकिन अब इसे 41,990 रुपये में आसानी से खरीदा जा सकता है (सभी कीमतें एक्स शोरूम हैं)।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक निर्माता कंपनियां अपने वाहनों के दाम में भारी कटौती कर चुकी हैं जिनमें Revolt Motors भी शामिल है जिसकी आरवी 400 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। आपको बता दें कि लॉन्चिंग के बाद से ही ये मोटरसाइकिल देश में चर्चा का विषय बन गई थी लेकिन अब ये मार्केट के रिकॉर्ड तोड़ रही है।

दरअसल बेहतरीन तकनीक और फीचर्स से लैस इस मोटरसाइकिल की कीमत में ईवी पॉलिसी के चलते कंपनी ने भारी कटौती की है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों में 28,201 रुपये की भारी कटौती हुई है जिसके बाद अब ग्राहक इसे जमकर खरीद रहे हैं। कंपनी का दावा है, कि वह सितंबर से पहले से बुक की गई बाइक की डिलीवरी जल्द शुरू कर देगी। रिवोल्ट भारत में दो वेरिएंट आरवी 300 और आरवी 400 में पेश की जाती है। जो सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज देती है। यह एक तेज रफ़्तार और हाई रेंज मोटरसाइकिल है जो भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।