Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sachin Tendulkar ने की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार की सवारी, Anand Mahindra ने कहा- मास्टर ब्लास्टर ऑन व्हील्स

दुनिया की सबसे फास्ट कार बतिस्ता 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंचने में सिर्फ 1.86 सेकेंड का समय लेती है। इस कार को महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने बनाया है। कार का नाम बतिस्ता (Battista) है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 12 Feb 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
सचिन तेंदुलकर ने की दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार की सवारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हैदराबाद में चल रहे ई-मोटर शो में दुनिया की सबसे तेज प्योर-इलेक्ट्रिक हाइपर जीटी 'बतिस्ता' (Battista) को वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने पेश किया। महिंद्रा ने जिस कार से पर्दा उठाया है, वो एक सबसे तेज इलेक्ट्रिक हाइपरकार है। इसमें सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने बनाया है। कार का नाम बतिस्ता (Battista) है।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने चलाई कार

इस कार की पहली सवारी मास्टर ब्लास्टर के रूप में मशहूर सचिन तेंदुलकर ने की है। उन्होंने इस कार की सवारी करने के बाद कहा कि ये समय को मात देकर आपको भविष्य में ले जाती है। इसको लेकर आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर पर एक विडियो शेयर किया है, जिसमें सचिन इस कार को चलाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

स्पीड

वहीं ये कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंचने में सिर्फ 1.86 सेकेंड का समय लेती है। कार 0 से 200 km/h की स्पीड पर पहुंचने में सिर्फ 4.75 सेकेंड का समय लेती है। वाहन निर्माता कंपनी ने स्टेबिलिटी और ब्रेकिंग पर अधिक काम किया है। इसपर कंपनी का दावा है कि कार को 31 मीटर के डिस्टेंस में 100 से 0 की स्पीड पर रोका जा सकता है।

— anand mahindra (@anandmahindra) February 11, 2023

Pininfarina Battista

इस कार को वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा पूर्ण स्वामित्व वाली इटालियन लक्जरी कार ब्रांड ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना (Pininfarina) ने डिजाइन और डेवलप किया है। Battista में चारों व्हील पर पावर देने के लिए अलग-अलग मोटर दी गई है, जो 1400 kw का कंबाइन पावर आउटपुट देती है। इसका मोटर 1900 bhp की पावर और 2300 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार की टॉप स्पीड 350 km/h है। इसके साथ ही इसमें आपको पांच अलग-अलग ड्राइव मोड मिलते हैं।

बैटरी पैक

Battista में 120 किलो वाट की लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज में 476 किलोमीटर की रेंज देती है। कार की पूरी बॉडी और चेसिस को कार्बन फाइबर से बनाया गया है। कार के एक मॉडल को असेंबल करने में 1,250 घंटे से अधिक का समय भी लग जाता है। लेकिन कंपनी इस कार की सिर्फ 150 यूनिट ही बनाएगी। इस कार की शुरुआती कीमत 19.45 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें-

Audi Q3 इस दिन हो सकती है लॉन्च, इतनी हो सकती है इस लग्जरी कार की कीमत

इस सप्ताह ऐसा रहा ऑटो इंडस्ट्री का हाल, Tiago EV के बढ़े दाम तो महिंद्रा ने पेश की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज