Move to Jagran APP

MG Motor में JSW की 38 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद को मंजूरी, CCI ने दी जानकारी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में 38 प्रतिशत हिस्सेदारी के सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू समूह के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्तावित अधिग्रहण जेएसडब्ल्यू वेंचर्स सिंगापुर प्राइवेट लिमिटेड करेगी। एमजी मोटर इंडिया कंपनी के ब्रांड एमजी के तहत पैसेंजर कारों (ईवी सहित) के निर्माण और बिक्री में लगी हुई है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 24 Jan 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
MG Motor में JSW की 38 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद को मंजूरी मिली है।
पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में 38 प्रतिशत हिस्सेदारी के सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू समूह के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। एमजी मोटर इंडिया चीन के शंघाई की एसएआइसी मोटर की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है।

CCI ने क्या कहा? 

यह प्रस्तावित अधिग्रहण जेएसडब्ल्यू वेंचर्स सिंगापुर प्राइवेट लिमिटेड करेगी। एमजी मोटर इंडिया कंपनी के ब्रांड 'एमजी' के तहत पैसेंजर कारों (ईवी सहित) के निर्माण और बिक्री में लगी हुई है। उधर, आयोग ने डाबर इंडिया के प्रमोटर बर्मन परिवार की चार संस्थाओं द्वारा रेलिगेयर एंटरप्राइजेज में 31.27 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें- जमकर बिक रही Maruti की ये किफायती SUV, केवल इतने दिनों में पार किया 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

इससे वित्तीय सेवा कंपनी में उनकी बहुलांश हिस्सेदारी हो गई है। नियामक ने चार संस्थाओं को शेयर बाजार खरीद के माध्यम से रेलिगेयर का 5.27 प्रतिशत और खुली पेशकश के माध्यम से अन्य 26 प्रतिशत हासिल करने की अनुमति दी।

दिसंबर 2023 तक रेलिगेयर एंटरप्राइजेज में बर्मन परिवार की हिस्सेदारी 21.17 प्रतिशत थी। खुली पेशकश के साथ-साथ खुले बाजार में शेयरों की खरीद के माध्यम से अतिरिक्त 31.27 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद रेलिगेयर में इसका स्वामित्व 52 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility Global Expo अगले महीने 1 से 3 फरवरी के बीच होगा आयोजित, Bharat Mandapam में सजेगा मंच