Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ather 450 Apex की शुरू हुई डिलावरी, जानिए कितना खास है ई-स्कूटर का लिमिटेड एडिशन

Ather Energy ने भारतीय बाजार में अपने फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 Apex की डिलीवरी शुरू कर दी है। ther 450 Apex को नई कलर स्कीम के साथ कुछ परफॉरमेंस चेंज भी दिए गए हैं। एपेक्स के लिए एक नई ब्लू और ऑरेंज कलर स्कीम दी गई है जो केवल इस स्कूटर के लिए ही स्पेसिफिक है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 07 Mar 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
Ather 450 Apex की डिलीवरी शुरू हो गई है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ather Energy ने भारतीय बाजार में अपने फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 Apex की डिलीवरी शुरू कर दी है। Ather 450 Apex संभवतः 450 प्लेटफॉर्म पर आधारित आखिरी स्कूटर है। 450 एपेक्स एथर एनर्जी के 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक लिमिटेड संस्करण मॉडल है। इसकी भारत में एक्स-शोरूम कीमत 1.89 लाख रुपये है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं। 

Ather 450 Apex की खासियत 

Ather 450 Apex को नई कलर स्कीम के साथ कुछ परफॉरमेंस चेंज भी दिए गए हैं। एपेक्स के लिए एक नई ब्लू और ऑरेंज कलर स्कीम दी गई है, जो केवल इस स्कूटर के लिए ही स्पेसिफिक है। इसके अलावा ब्रांड ने अपने इस ई-स्कूटर में ट्रांसलूसेंट पैनल भी पेश किए हैं। परफॉरमेंस की बात करें, तो इसकी अधिकतम गति अब 90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे हो गई है। 0-40 किमी प्रति घंटे की गति का समय 3.3 सेकंड से घटकर 2.9 सेकंड हो गया है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield कर रही है Hunter 450 पेश करने की तैयारी, इन बाइक्स को मिलेगी तगड़ी टक्कर

बैटरी और मोटर

पीएमएस इलेक्ट्रिक मोटर अब 7 किलोवाट (9.3 बीएचपी) का उत्पादन कर रही है, जबकि Ather 450X पर ये 6.4 किलोवाट (8.5 बीएचपी) है। हालांकि, 26 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट समान रहता है। एथर ने इसमें Warp मोड को नए Warp+ राइडिंग मोड से भी बदल दिया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे बड़े बदलावों में से एक नया मैजिक ट्विस्ट फीचर है। ये रिजनरेटिव ब्रेकिंग के लिए 450 एपेक्स में निगेटिव थ्रॉटल लाता है।

Ather Rizta पर चल रहा काम

एथर एनर्जी एक नए फैमिली स्कूटर पर भी काम कर रही है, इसे रिज्टा नाम दिया जाएगा। फिलहाल, स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन टीजर से पता चलता है कि रिज्टा को फ्लोरबोर्ड पर पर्याप्त जगह के साथ सबसे बड़ी सीट की पेशकश की जाएगी। टीजर इमेज में एक टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिखाई दिया है, इसलिए यह उम्मीद की जा सकती है कि स्कूटर एथरस्टैक पर चलेगा और इसमें Google Maps और Bluetooth Connectivity भी होगी।

यह भी पढ़ें- Luxury Car Sales: फरवरी 2024 में कैसा रहा लग्‍जरी कारों का प्रदर्शन, किसकी रही सबसे ज्‍यादा मांग, जानें डिटेल