Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ather 450S HR ई-स्कूटर बड़ी बैटरी के साथ होगा लॉन्च, जानें डिटेल्स

Ather 450S HR e-scooter एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइन-अप में बदलाव के पीछे का पूरा विचार इस साल की शुरुआत में FAME 2 सब्सिडी में बड़ी कटौती के बाद स्कूटर को और अधिक किफायती बनाने का प्रयास करना था। एथर का समाधान अपने मौजूदा 450 एक्स को 3.7kWh बैटरी पैक या छोटे 2.9kWh पैक के विकल्प के साथ पेश करना था। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 26 Sep 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Ather 450S HR e scooter: Ather Upcoming EV?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एथर एनर्जी बड़ी बैटरी पैक के साथ नई स्कूटर लॉन्च करने की तैयारियों में है। एथर ने पिछले महीने अपनी किफायती कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 एस को लॉन्च किया था। अब आने वाले समय में एथर 540s HR बड़े बैटरी पैक के साथ आ सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है।

फेम-2 सब्सिडी में हुई कटौती के चलते लिया गया ये फैसला

एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइन-अप में बदलाव के पीछे का पूरा विचार इस साल की शुरुआत में FAME 2 सब्सिडी में बड़ी कटौती के बाद स्कूटर को और अधिक किफायती बनाने का प्रयास करना था। एथर का समाधान अपने मौजूदा 450 एक्स को 3.7kWh बैटरी पैक या छोटे 2.9kWh पैक के विकल्प के साथ पेश करना था।

जानिए नई स्कूटर को लेकर क्या कहती है मीडिया रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है कि एथर अपने लाइनअप में एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने के लिए तैयार है। कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी हाइ रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है।

एंट्री लेवल में आती ये स्कूटर

एथर 450 एस एक एंट्री लेवर इलेक्ट्रिक स्कूटर है, इसमें 2.9 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया गया है। ताकि ग्राहक सही कीमत में एथर की इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीद सकें।

एथर 450एस इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर के सिग्नेचर डिजाइन को बरकरार रखता है, जिसमें अपने भाई एथर 450X की तरह ही कर्वी फ्रंट काउल, एलईडी हेडलैंप और स्लीक एलईडी टेललाइट दिया गया है।

इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर में किया गया है कॉस्ट कटिंग?

Ather 450x से किफायती बनाने के लिए इसके डिजिटल स्पीडोमीटर को थोड़ा अलग बनाया गया है। Ather 450 S में टचस्क्रीन डिस्प्ले नहीं मिलता है। इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर को ऑपरेट करने के लिए इसमें बटन के नीचे एक ज्वॉयस्टिक दी गई है, जिससे आप इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर को कंट्रोल कर सकते है।

बैटरी पैक और रेंज

Ather 450 S 2.9 किलोवॉट की बैटरी पैक से लैस है, जो 7.24 bhp और 22 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 115 किमी रेंज देने में सक्षम है। वहीं अगर आप केवल ईको मोड में चलाते हैं तो आपको 90 किमी की रियल वर्ड रेंज मिल जाएगी।