Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राहकों को आकर्षित कर रहे लुभावने ऑफर्स, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में इजाफा

ओणम से पहले केरल में मारुति सुजुकी की बुकिंग में 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है। इसी तरह गणेश चतुर्थी के पहले दिन मारुति के वाहनों की डिलिवरी में महाराष्ट्र और कर्नाटक में 10 प्रतिशत बढ़ी है। ओणम के दौरान दोपहिया की बिक्री में 15-16 प्रतिशत की वृद्धि रही है। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में यात्री वाहनों की औसत मासिक बिक्री 3.30 लाख यूनिट रही।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी सीजन में यात्री वाहनों की बिक्री इससे 15 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

आइएएनएस, नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में ऑटोमोबाइल और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बिक्री में नरमी रही है। अब गणेश चतुर्थी और ओणम के साथ त्योहारी सीजन शुरू होते ही कार, मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में इजाफा हुआ है। कई रिपो‌र्ट्स में कहा गया है कि कंपनियों की ओर से दी जा रही भारी छूट और विभिन्न प्रोत्साहनों के कारण बिक्री बढ़ी है। रिपो‌र्ट्स के अनुसार, ओणम, नवरात्र, दिवाली और दशहरा जैसे त्योहारों को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और स्मार्टफोन कंपनियों अपने ग्राहकों को 30 प्रतिशत तक की छूट दे रही हैं।

बिक्री में इजाफा

ओणम से पहले केरल में मारुति सुजुकी की बुकिंग में 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है। इसी तरह गणेश चतुर्थी के पहले दिन मारुति के वाहनों की डिलिवरी में महाराष्ट्र और कर्नाटक में 10 प्रतिशत बढ़ी है। ओणम के दौरान दोपहिया की बिक्री में 15-16 प्रतिशत की वृद्धि रही है। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में यात्री वाहनों की औसत मासिक बिक्री 3.30 लाख इकाई रही है।

बिक्री में बढ़ोत्तरी की उम्मीद

रिपो‌र्ट्स के अनुसार, त्योहारी सीजन में यात्री वाहनों की बिक्री इससे 15 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। वहीं, पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बिक्री में 7-8 प्रतिशत की वृद्धि रह सकती है। हाल ही में एनएलबी सर्विसेज की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि त्योहारी सीजन के दौरान 10 लाख से ज्यादा अस्थायी नौकरियां सृजित हो सकती हैं। इसमें ई-कॉमर्स में सबसे ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी।

फेस्टिव सीजन में खूब खरीदारी

फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले ही ऑटोमोबाइल और ई-कॉमर्स कंपनियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लुभावने ऑफर देना शुरू कर दिया है। अमेजन और फ्लिपकार्ट सस्ते दाम में स्मार्टफोन खरीदवाने की बात कर रहे हैं तो दूसरी तरफ, गाड़ियों पर भी खूब डिस्काउंट दिए जा रहे हैं। जैसे ही त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है लोगों के नया सामान खरीदने को लेकर क्रेज बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- Sedan Car Sale: August 2024 में रही इन सेडान कारों की मांग, Top-5 में शामिल हुईं Maruti, Hyundai Honda और VW