Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi E-Tron GT और RS E-Tron GT में मिली गड़बड़ी, 37 यूनिट्स को किया गया Recall

लग्‍जरी वाहन निर्माता Audi की ओर से भारत में कई बेहतरीन कारों की बिक्री की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की दो गाड़ियों में समस्‍या की जानकारी मिलने के बाद कई यूनिट्स को रिकॉल (Audi E-Tron GT and RS E-Tron GT recall) किया गया है। कंपनी की इन गाड़ियों में किस तरह की समस्‍या आई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
Audi की किन कारों में किस तरह की गड़बड़ी के बाद रिकॉल जारी किया गया है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जर्मनी की लग्‍जरी वाहन निर्माता Audi की ओर से अपनी दो गाड़ियों के लिए Recall जारी किया गया है। कंपनी की किन गाड़ियों के लिए रिकॉल जारी किया गया है। किस तरह की गड़बड़ी इन कारों में मिली है। कितनी यूनिट्स को वापस बुलाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

दो गाड़ियों में मिली खराबी की जानकारी

ऑडी की E-Tron GT और RS E-Tron GT में गड़बड़ी की जानकारी मिलने के बाद कुछ यूनिट्स को वा‍पस बुलाया गया है। जानकारी के मुताबिक इनकी कुल 37 यूनिट्स में खराबी की जानकारी मिली है। कंपनी ने इन यूनिट्स को जनवरी 2020 से जून 2024 के बीच बनाया है।

यह भी पढ़ें- Luxury Car Sales: August 2024 में Mercedes, BMW, Audi, Volvo की बिक्री कैसी रही, किसकी रही सबसे ज्‍यादा मांग

क्‍या आई खराबी

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों गाड़ियों की प्रभावित यूनिट्स के ब्रेक में खराबी की जानकारी मिली है। स्‍टेयरिंग और झुकने वाले फोर्स के कारण फ्रंट एक्‍सल पर ब्रेक होज में संभावित दबाव की जानकारी मिलने के बाद रिकॉल को जारी किया गया था। फोर्स के कारण पड़ने वाले दबाव से ब्रेक होज में दरार भी आ सकती हैं जिस कारण ब्रेक सर्किट फेल भी हो सकता है। ऐसा होने पर सुरक्षा पर खतरा भी बढ़ सकता है।

कैसे मिलेगी जानकारी

जब भी किसी कंपनी की ओर से रिकॉल को जारी किया जाता है तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर VIN के जरिए कोई भी व्‍यक्ति प्रभावित यूनिट्स की जानकारी ले सकता है। इसके साथ ही नजदीकी शोरूम और सर्विस सेंटर पर जाकर भी रिकॉल की जानकारी ली जा सकती है। वहीं कंपनी की ओर से भी वाहन मालिकों को फोन, मैसेज और ई-मेल के जरिए जानकारी दी जाती है।

क्‍या लगता है चार्ज?

अगर किसी कंपनी की ओर से किसी पार्ट में खराबी की जानकारी मिलने के बाद रिकॉल जारी किया जाता है तो उसे ठीक करवाने में कंपनी की ओर से किसी भी तरह का अतिरिक्‍त चार्ज नहीं लिया जाता। प्रभावित पार्ट को पूरी तरह से फ्री में ठीक किया जाता है।

यह भी पढ़ें- New Audi Q5 ने हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ मारी एंट्री; लग्जरी इंटीरियर, डिजाइन भी एकदम नया