Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q6 e-tron 18 मार्च को करेगी ग्लोबल एंट्री, भारत में लॉन्चिंग को लेकर है ये अपडेट

Q6 e-tron का मुख्य आकर्षण इसका इंटीरियर है जिसमें रोटेबल और पैनोरमिक 14.5-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 11.9-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इसके अलवा पैसेंजर को पर्सनलाइज्ड फैसिलिटी के लिए डैशबोर्ड में इंटीग्रेटेड 10.9-इंच स्क्रीन भी मिलती है। Q6 e-tron अपने 800V इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर की बदौलत 600 किमी की अधिकतम रेंज और 270kW तक की फास्ट चार्जिंग रेट का दावा करती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
Audi Q6 e-tron 18 मार्च को ग्लोबल मार्केट में एंट्री करने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Audi ने अपनी Q6 e-tron के कई टीजर जारी करने के बाद ग्लोबल डेब्यू की तारीख भी बता दी है। कंपनी ने कहा है कि Audi Q6 e-tron 18 मार्च को वैश्विक रुप से पेश की जाएगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Audi Q6 e-tron में क्या खास?

Q6 e-tron का मुख्य आकर्षण इसका इंटीरियर है, जिसमें रोटेबल और पैनोरमिक 14.5-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 11.9-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इसके अलवा पैसेंजर को पर्सनलाइज्ड फैसिलिटी के लिए डैशबोर्ड में इंटीग्रेटेड 10.9-इंच स्क्रीन भी मिलती है।

यह भी पढ़ें- अब AI से होगी सड़कों की मरम्मत! मिनटों में गड्ढे का पता लगाकर ठीक कर देता है ये Robot

स्पेस की नहीं होगी कमी

कार में 526 लीटर का बूट स्पेस है, जिसे पीछे की सीटों को मोड़कर 1529 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं, इसमें 64 लीटर का फ्रंक भी दिया गया है। पोर्शे के सहयोग से पीपीई इलेक्ट्रिक कार प्लेटफॉर्म पर विकसित, क्यू6 ई-ट्रॉन अपना बेस पोर्शे मैकन ईवी के साथ साझा करेगी।

बैटरी, मोटर और रेंज 

Q6 e-tron अपने 800V इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर की बदौलत 600 किमी की अधिकतम रेंज और 270kW तक की फास्ट चार्जिंग रेट का दावा करती है। प्रदर्शन के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन ऑडी ने संकेत दिया है कि Q6 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक अपने ट्विन-मोटर की बदौलत 470hp का संयुक्त आउटपुट और 800Nm का पीक टॉर्क पेश करेगी।

भारत में कब होगी लॉन्च? 

Audi Q6 e-tron 18 मार्च को ग्लोबली अनवील की जाती है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि Q5 का इलेक्ट्रिक विकल्प जल्द ही भारत में एंट्री करेगा। वर्तमान में ऑडी के पास भारतीय बाजार में कई ईवी हैं, जिनमें Q8 e-tron, Q8 e-tron Sportback, e-tron, e-tron Sportback, e-tron GT और RS e-tron GT शामिल है। 

यह भी पढ़ें- Citroen के फैंस के लिए कंपनी उठाने जा रही यह कदम, सर्विस नेटवर्क के साथ बाजार हिस्‍सेदारी बढ़ाने पर फोकस