Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q8 e-tron 1.14 करोड़ की कीमत पर भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 500KM से ज्यादा रेंज

नई ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी और स्पोर्टबैक अनिवार्य रूप से पहले से ही बिक्री पर मौजूद ई-ट्रॉन एसयूवी का नया रूप हैं। इसे न केवल कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड मिलते हैं बल्कि इस बार इसके साथ Q8 नाम भी जुड़ा हुआ है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.14 करोड़ रुपये(एक्स-शोरूम भारत) रखी है। आइए इसकी विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 18 Aug 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
Audi Q8 e-tron इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में 1.14 करोड़ रुपये में लॉन्च किया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Audi Q8 e-tron इलेक्ट्रिक एसयूवी को ब्रांड की नई फ्लैगशिप एसयूवी के रूप में भारत में लॉन्च किया गया है। नई लग्जरी पेशकश दो बॉडी स्टाइल - एसयूवी और स्पोर्टबैक में आती है, जिनकी कीमतें 1.14 करोड़ रुपये(एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती हैं। Q8 e-tron SUV और Q8 e-tron Sportback की बुकिंग इस महीने की शुरुआत में 5 लाख रुपये के टोकन पर शुरू हो गई है, जबकि डिलीवरी जल्द ही शुरू होगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Audi Q8 e-tron का डिजाइन

नई ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी और स्पोर्टबैक अनिवार्य रूप से पहले से ही बिक्री पर मौजूद ई-ट्रॉन एसयूवी का नया रूप हैं। इसे न केवल कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड मिलते हैं, बल्कि इस बार इसके साथ Q8 नाम भी जुड़ा हुआ है। एक्सटीरियर अपडेट की बात करें तो इसमें दोबारा डिजाइन की गई ग्रिल, लाइट्स, बंपर और टेलगेट के साथ नया बॉडीवर्क शामिल है। ये एसयूवी पहले से ज्यादा शार्प और स्पोर्टी दिखती है।

Audi Q8 e-tron के फीचर्स और इंटीरियर

फीचर के मोर्चे पर फ्लैगशिप ऑडी इलेक्ट्रिक एसयूवी में मेमोरी फंक्शन, हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज के साथ इलेक्ट्रिक अडजस्टेबल फ्रंट सीट्स हैं। टॉप पर 10.1-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ दो टचस्क्रीन यूनिट दिए गए हैं और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए इसके सेंट्रल में कंसोल के निचले भाग में 8.6-इंच की स्क्रीन है। Q8 ई-ट्रॉन रेंज में बैंग एंड ओल्फसेन साउंड सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक 360-डिग्री कैमरा,फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टीपीएमएस भी मिलता है।

रंग विकल्पों में क्रोनोस ग्रे, ग्लेशियर व्हाइट, मिथोस ब्लैक, प्लाज़्मा ब्लू, सोनेरा रेड, मैग्नेट ग्रे, सियाम बेज, मदीरा ब्राउन और मैनहट्टन ग्रे शामिल हैं। केबिन को तीन अलग-अलग थीम में चुना जा सकता है। इनमें पर्ल बेज, ओकापी ब्राउन और ब्लैक शामिल है।

बैटरी, मोटर और रेंज

ऑडी Q8 ई-ट्रॉन दो ट्रिम्स - 50 और 55 में उपलब्ध है। 50 ट्रिम में एक डुअल-मोटर सेटअप मिलता है, जो 338 बीएचपी और 664 एनएम विकसित करता है और एसयूवी और स्पोर्टबैक दोनों पर 95 kWh बैटरी पैक से पावर लेता है।इनकी दावा की गई रेंज क्रमशः 491 किमी और 505 किमी है।

दूसरी ओर, 55 ट्रिम में 408 बीएचपी और 664 एनएम पीक टॉर्क के साथ अधिक शक्तिशाली डुअल-मोटर सेटअप मिलता है, जो कार को 5.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसके बड़े 114 kWh बैटरी पैक से एक बार चार्ज करने पर रेंज 600 किमी से भी अधिक है।

एसयूवी और स्पोर्टबैक दोनों में वाहन के दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट मिलते हैं। ऑडी का कहना है कि इलेक्ट्रिक पेशकश में 22 किलोवाट एसी चार्जर मिलेगा और यह 170 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट कर सकता है।