Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q8 को आकर्षक फीचर्स के साथ मिली बेहतरीन डिजाइन, पहले से इतनी बदल गई ये Coupe SUV

Audi ने अपनी पॉपुलर कार Q8 को कॉस्मेटिक बदलावों और फीचर एडिशन के साथ अपडेट किया है। इसकी ऑक्टागोलन ग्रिल में अब वर्टिकल इनलेस के साथ पेश की गई है। इन्हे बेस एक्सटीरियर में टियरड्रॉप शेप के अंदर अरेंज किया गया है। इसके अलावा एस-लाइन बाहरी पैकेज और एसक्यू 8 टीएफएसआई में एल के आकार में डिजाइन किया गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 09 Nov 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
Audi Q8 को हाल ही में अपडेट किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Audi ने अपनी पॉपुलर कार Q8 को कॉस्मेटिक बदलावों और फीचर एडिशन के साथ अपडेट किया है। Q8 ऑडी की फ्लैगशिप एसयूवी कूप है। निर्माता ने इसके SQ8 के इंजन को भी अपग्रेड किया है, जो SUV का एक प्रदर्शन संस्करण है। वैश्विक बाजार में, नई अपडेटेड के साथ Q8 आने वाले महीनों में भारत में अपडेट होगी।

नई Audi Q8 में क्या खास? 

इसकी ऑक्टागोलन ग्रिल में अब वर्टिकल इनलेस के साथ पेश की गई है। इन्हे बेस एक्सटीरियर में टियरड्रॉप शेप के अंदर अरेंज किया गया है। इसके अलावा एस-लाइन बाहरी पैकेज और एसक्यू 8 टीएफएसआई में एल के आकार में डिजाइन किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग Q8 को ऑडी के फ्लैगशिप मॉडल के रूप में पहचान सकें।

खास बनाते हैं ये बदलाव

पहले अधिक फ्रेस डिजाइन के लिए ऑडी ने इसमें सजावटी एलीमेंट्स को कम कर दिया है। पहली नजर में इसका बेस वेरिंट, एस लाइन बाहरी पैकेज और एस मॉडल को अलग करने के लिए, बेस मॉडल में फ्रंट बम्पर एरिया, डोर अटैचमेंट ट्रिम और डिफ्यूजर अलग-अलग रंगों में आते हैं।

सभी Audi Q8 यूनिट्स में प्रीमियम गुणवत्ता वाला एक्जॉस्ट सिस्टम और नए टेल पाइप दिए गए हैं। इसके अलावा S-लाइन का एक्सटीरियर पैकेज सामने वाले बम्पर में साइड एयर इनटेक के साथ अलग दिखता है।

हेडलैम्प्स भी हुए अपडेट 

हेडलैम्प्स में अब अतिरिक्त लेजर लाइट के साथ-साथ डिजिटल एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एचडी मैट्रिक्स एलईडी तकनीक की सुविधा है। इसके अलावा, रियर टेल लैंप अब OLED हैं और वे एक लाइट बार के जरिए जुड़े हुए हैं। साथ ही लोगो भी नया है और अब Q8 ई-ट्रॉन से लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Ducati Panigale V4 SP2 का 30वां Anniversary Edition हुआ पेश, जानिए डिटेल्स

SQ8 अब सामने एक नए डिजाइन वाले स्पॉइलर और पीछे एक नए डिफ्यूज़र के साथ आती है। बड़े एयर इनटेक में हनीकॉम्ब ग्रिल्स हैं और रियर मिरर अब स्पोर्टी एल्यूमीनियम लुक में तैयार किए गए हैं। SQ8 के लिए ब्लैक और ब्लैक प्लस ऑप्टिक्स पैकेज भी ऑर्डर किए जा सकते हैं।ॉ

पावरट्रेन में बदलाव 

SQ8 में अब 4.0-लीटर TFSI V8 इंजन मिलता है, जो 500 bhp की अधिकतम पावर और 770 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और ऑडी के क्वाट्रो स्थायी ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम से जुड़ा है। ऑडी 4.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे और 250 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा कर रही है।

यह भी पढ़ें- EICMA 2023 में इंडियन टू-व्हीलर कंपनियों ने पेश किए 3 नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स, जानिए डिटेल्स