Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q8 को Mercedes और BMW की इन लग्जरी कारों से मिलेगी टक्कर

Audi Q8 Facelift 340 बीएचपी टर्बो-पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट के साथ आती है। इसे बड़े लग्जरी एसयूवी सेगमेंट में रखा गया है। इंडियन मार्केट में ये Mercedes-Benz GLS और BMW X7 से टक्कर मिलने वाली है। फेसलिफ्टेड Mercedes-Benz GLS एक ऑल-व्हील ड्राइव एसयूवी है। BMW X7 को 6 और 7-सीटर सीटिंग ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। आइए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Audi Q8 को इंडियन मार्केट में Mercedes-Benz GLS और BMW X7 से टक्कर मिलेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Audi Q8 facelift को गुरुवार को भारत में लॉन्च किया गया है। हालांकि, ये मॉडल एक साल पहले से ही वैश्विक बाजार में धूम मचा रहा था। इसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहन नहीं अपनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक मजबूत सेगमेंट उपस्थिति बनाए रखना है।

Q8 फेसलिफ्ट 340 बीएचपी टर्बो-पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट के साथ आती है। इसे बड़े लग्जरी एसयूवी सेगमेंट में रखा गया है। इंडियन मार्केट में ये Mercedes-Benz GLS और BMW X7 से टक्कर मिलने वाली है। आइए, इन दोनों लग्जरी एसयूवी के बारे में जान लेते हैं।

Mercedes-Benz GLS

फेसलिफ्टेड Mercedes-Benz GLS एक ऑल-व्हील ड्राइव एसयूवी है। इसे जनवरी 2024 में लॉन्च किया गया था और इसकी शुरुआती कीमत 1.32 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह 7-सीटर एसयूवी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनमें से एक में 3.0-लीटर इनलाइन-सिक्स टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv EV को मिलेगी Upcoming Electric Cars से टक्कर, Maruti evx से लेकर Creta EV तक लिस्ट में शामिल

ये पावरट्रेन 381 bhp और 500 Nm का टॉर्क बनाता है। दूसरे वेरिएंट में इसी तरह की कॉन्फ़िगरेशन वाली डीजल यूनिट है और यह 367 bhp और 700 Nm का टॉर्क बनाती है। दोनों यूनिट को विशेष रूप से 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इन्हें 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से जोड़ा गया है।

BMW X7

BMW X7 को 6 और 7-सीटर सीटिंग ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। इस लग्जरी एसयूवी की कीमत 1.30 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। 3.0-लीटर 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 381 बीएचपी और 520 एनएम का टार्क बनाता है।

डीजल इंजन 340 बीएचपी और 700 एनएम का टार्क बनाता है, और दोनों को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जो चारों पहियों को पावर भेजता है। हेड-अप डिस्प्ले के साथ इसमें बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल और एम स्पोर्ट ब्रेक के साथ 21-इंच एम लाइट अलॉय व्हील शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 2025 Aston Martin Vanquish की पहली झलक आई सामने, जल्द मारेगी एंट्री