Move to Jagran APP

AUTO EXPO 2023 में Kia EV9 कॉन्सेप्ट की मिली झलक, इलेक्ट्रिक रेंज में ब्रांड का प्रमुख मॉडल

ऑटो एक्सपो में अपनी किआ EV9 SUV EV कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया है। नई किआ कॉन्सेप्ट ईवी9 एक ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसे इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) कहा जाता है।वहीं ये इलेक्ट्रिक रेंज में ब्रांड का प्रमुख मॉडल है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 11 Jan 2023 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 01:45 PM (IST)
All-electric Kia EV9 concept to debut at AUTO EXPO 2023

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी ने ऑटो एक्सपो में अपनी किआ EV9 SUV EV कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया है। कंपनी ने इंडियन ऑटो एक्सपो के 16वें वेरिएंट में चौथी पीढ़ी के कार्निवल (कोडनाम केए4) और सोरेंटो 7-सीटर एसयूवी का भी प्रदर्शन किया है। पहली बार 2021 में एलए मोटर शो में अनावरण किया गया , EV9 अवधारणा आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी इस साल के अंत से पहले या अगले साल की शुरुआत में वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी। वहीं ये इलेक्ट्रिक रेंज में ब्रांड का प्रमुख मॉडल है। 

Kia EV9

आपको बता दे नई किआ कॉन्सेप्ट ईवी9 एक ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) कहा जाता है। जो बाजार में ब्रिकी के लिए किआ ईवी 6 को भी आधार देता है। किआ का दावा है कि इंटीरियर व्‍हीकल की फ्लोरिंग को बनाने में रिसायकल किए गए फिशनेट का उपयोग करके और सेटिंग फैब्रिक बनाने में रिसाइकल की गई प्लास्टिक की बोतलों और ऊन फाइबर का उपयोग करके किआ के एक सस्टेनेबल ब्रांड होने के मोटो को पूरा करता प्रतीत होता है। वैश्विक स्तर पर किआ धीरे-धीरे अपने सभी व्‍हीकल्‍स में जानवरों के चमड़े का इस्तेमाल कम करने की योजना पर भी काम कर रही है।

EV 9 एसयूवी कॉन्सेप्ट रेंज रोवर के समान

आकार के मामले में किआ ईवी 9 एसयूवी कॉन्सेप्ट रेंज रोवर के समान ही है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई   4,929mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है और इसका व्हीलबेस 3,099mm है। इसका डिजाइन काफी बॉक्सी है। इलेक्ट्रिक एसयूवी में किआ का डिजिटल 'टाइगर फेस' फ्रंट ग्रिल को दर्शाया गया है। इसमें रिट्रैक्टेबल रूफ रेल्स है जिसका इस्तेमाल नहीं होने पर कॉन्सेप्ट ईवी9 की छत में अंदर की ओर बंद हो जाता है। वहीं जरुरत पड़ने पर आप रूफ रेल्स को एक बटन के टैप करने पर उठा भी सकते हैं। इसमें विंग मिरर की जगह कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया गया है।

बैटरी

Kia EV9 कॉन्सेप्ट में 77.4kWh लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी पैक लगाया गया है जो EV6 इलेक्ट्रिक सेडान में भी लगाया गया है। इसे  एक बार फुल चार्ज करने पर 483 किमी या 300 मील तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने का दावा करता है। इसमें 350kW चार्जर के साथ नेक्स्ट-जेन अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग भी है जो इलेक्ट्रिक बैटरी पावरट्रेन को 20-30 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज कर सकता है।

ये भी पढ़ें-

Auto Expo 2023: Shahrukh khan की मौजूदगी में हुई Hyundai Ioniq5 लॉन्च

Auto Expo 2023: MG Hector 2023 भारतीय बाजार में हुई लॉन्च, कीमत 14 लाख 72 हजार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.