Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUTO EXPO 2023 : बजट को करें तैयार! टाटा और मारुति लेकर आने वाली है अपनी दमदार सीएनजी कारें

AUTO EXPO 2023 (Maruti Tata) मारुति और टाटा दोनों कंपनियों ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने आने वाले सीएनजी मॉडलों को पेश किया है।टाटा ने अल्ट्रोज हैचबैक और पंच मिनी एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट्स का खुलासा किया है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 14 Jan 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
AUTO EXPO 2023 maruti and tata ready to launch cng cars in this year

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति और टाटा दोनों की गाड़ियों को सबसे अधिक पसंद किया जाता है। दोनों कंपनियों ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने आने वाले सीएनजी मॉडलों को पेश किया है। हालाकिं इंडो -जापानी वाहन निर्माता कंपनी ने ब्रेजा सीएनजी का अनावरण किया है। टाटा ने अल्ट्रोज हैचबैक और पंच मिनी एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट्स का खुलासा किया है। तीनों सीएनजी कारें इस साल ब्रिकी के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। हालाकिं वाहन निर्माता कंपनियों ने अभी तक इनके लॉन्च की तारीखों की घोषणा नहीं की है।

Maruti Brezza CNG

मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी को बहोत जल्द ही भारतीय बाजार में सीएनजी वेरिएंट मिलेगा।  फैक्ट्री - फिटेड सीएनजी किट मॉडल लाइनअप में पेश किए जानें की संभावना है। यह 1.5L K15C पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है जो 121.5Nm टॉर्क जनरेट करता है। यानी ये रेगुलर मॉडल से थोड़ी कम पावरफुल और टॉर्कियर होगी।  Maruti Brezza CNG 27km/kg के माइलेज दे सकती है। इसमें काफी बूट स्पेस भी आपको मिल सकता है।

Tata Altroz CNG

Tata Altroz CNG को 1.2L, 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन के साथ ट्विन -सिलेंडर  iCNG किट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। सीएनजी मोड में , ये 77बीएचपी की पावर और 97 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 37 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता और 60 लीटर की सीएनजी क्षमता है। इसमें सबसे बड़ी दिलचस्प बात ये है कि इसमें आपको काफी बूट स्पेस भी मिलता है। हैचबैक सिंगल एडवांस ईयूसी और डायरेक्ट स्टेट सीएनजी के साथ आती है। इसमें मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर, फ्यूल के बीच ऑटो स्विच और तेजी से रिफिलिंग भी है।

TATA PUNCH CNG

टाटा पंच सीएनजी में डायना -प्रो तकनीक  से संचालित 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। सीएनजी मोड में यह  77bhp की पीक पावर और 97Nm का टार्क जनरेट करता है।अल्ट्रोज़ सीएनजी के समान, पंच में 60 लीटर की कुल क्षमता वाले दो सीएनजी टैंक हैं। मिनी एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट में ये दावा किया गया है कि यह 25 किमी  /किलोग्राम से अधिक की ईंधन दक्षता प्रदान करता है। मॉडल को एक माइक्रो स्विच मिलता है।

ये भी पढ़ें-

Auto Expo 2023 : ऑटो एक्सपो में MG ने शोकेस की अपनी Euniq 7 हाइड्रोजन सेल MPV

AUTO EXPO 2023 : ऑटो एक्सपो में रहा इलेक्ट्रिक कारों का जलवा, लॉन्च हुई ये शानदार गाड़ियां