Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto Expo 2023: Matter ने दिखाई अपनी दो कॉन्सेप्ट बाइक की झलक, स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ हैं कई और खूबियां

Auto Expo 2023 टेक स्टार्टअप कंपनी मैटर ने ऑटो एक्सपो में अपनी EXE और UT बाइक को पेश किया है। ये फिलहाल कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिलों के रूप में लाई गई हैं और उम्मीद है कि इन्हे अगले 12 से 18 महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Wed, 11 Jan 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
Matter Showed EXE And UT Concept Bike, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Matter Concept Bikes: टेक स्टार्टअप कंपनी मैटर (Matter) ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी भविष्य की योजनाओं को पेश किया है। कंपनी ने अपनी दो शानदार कॉन्सेप्ट बाइक EXE और UT को लोगों के रखा, जो बेहतर इंजीनियरिंग और शानदार डिजाइन के साथ स्वैपेबल बैटरी तकनीक से लैस है। एक तरफ जहां कॉन्सेप्ट EXE बाइक युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। वहीं, कॉन्सेप्ट-UT यूटिलिटी सेगमेंट को कवर करती है।

बता दें कि ऑटो एक्सपो 2023 में मैटर ने अगली पीढ़ी के ईवी का प्रदर्शन किया है और ये मॉडल्स 12 से 18 महीने के भीतर देखने को मिल सकते हैं।

Matter Concept EXE

कॉन्सेप्ट EXE बाइक की बात करें तो यह भविष्य की तकनीक सिद्धांत पर आधारित है और एग्जीक्यूटिव मोटरबाइक सेगमेंट में दस्तक देगी। इलेक्ट्रिक बाइक में होने वाली चार्जिंग की परेशानियों को कम करने के लिए इसमें स्वैप तकनीक को शामिल किया गया है। साथ ही, यह मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। कॉन्सेप्ट EXE की खासियत है कि यह भारत के पहला लिक्विड कूल्ड 2-व्हीलर EV है, जो पावरट्रेन के साथ हाइपर-शिफ्ट गियरबॉक्स से लैस है।

बाइक में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एक अद्वितीय बॉडी माउंटेड फ्रंट ब्लिंकर लाइट, स्प्लिट-स्टाइल एलईडी टेल है। साथ में 7 इंच की टच स्क्रीन में 4जी कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ, वाई-फाई और Android सॉफ़्टवेयर जैसे खूबियां गई है।

Matter Concept UT

बाइक निर्माता ने युवाओं के साथ ही यूटिलिटी सेगमेंट का भी ध्यान रखते हुए UT कॉन्सेप्ट बाइक को भी Auto Expo 2023 में पेश किया है। लगतार राइडिंग के लिए बाइक में इनोवेटिव स्वैपेबल टेक्नोलॉजी को जोड़ा गया है। साथ ही मैटर के कई नए एप्लिकेशन के इस्तेमाल के लिए कॉन्सेप्ट यूटी प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा रहा है। मैटर की मोटरसाइकिल भारत की पहली गियर वाली ईवी मोटरबाइक भी है। साथ ही, जल्दी चार्जिंग के लिए ऑनबोर्ड 5A चार्जर देखने को मिलता है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को लॉन्च किया था, जो बिना चाबी के स्टॉर्ट हो सकती है। 

ये भी पढ़ें-

AUTO EXPO 2023 में Kia EV9 कॉन्सेप्ट की मिली झलक, इलेक्ट्रिक रेंज में ब्रांड का प्रमुख मॉडल

Auto Expo 2023: Shahrukh khan की मौजूदगी में हुई Hyundai Ioniq5 लॉन्च