Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑटो उद्योग को Nitin Gadkari की सलाह: ग्राहक सेवा, बिक्री के बाद, गुणवत्ता आश्वासन पर ध्यान देने की जरूरत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari बुधवार को फाडा की ओर से आयोजित ऑटो रिटेल कान्‍क्‍लेव में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने ऑटोमोटिव डीलर्स को सलाह दी। केंद्रीय मंत्री की ओर से ग्राहक सेवा ऑफ्टर सेल्‍स सर्विस और क्‍वालिटी एश्‍योरेंस पर किस तरह की सलाह दी गई है। आइए जानते हैं।

By Agency Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
Nitin Gadkari ने ऑटोमोटिव डीलर्स को किस तरह की सलाह दी है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari की ओर से ऑटोमोटिव डीलर्स को कुछ खास सलाह दी गई है। FADA की ओर से आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय मंत्री की ओर से क्‍या जानकारी दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने दी सलाह

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने बुधवार को कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग क्रांति के मुहाने पर है और इसे ग्राहक सेवा, बिक्री के बाद और गुणवत्ता आश्वासन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) द्वारा आयोजित ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव में एक वीडियो संदेश में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने स्वीकार किया कि ऑटोमोटिव डीलर सरकार के आत्मनिर्भर भारत के मिशन को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

क्रांति के मुहाने पर ऑटोमोटिव उद्योग

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, "ऑटोमोटिव उद्योग क्रांति के मुहाने पर है और जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि यह क्षेत्र नवाचार करना जारी रखे, खासकर ग्राहक सेवा, बिक्री के बाद और गुणवत्ता आश्वासन जैसे क्षेत्रों में।" केंद्रीय मंत्री ने कहा, "ऑटोमोबाइल के वितरक के रूप में, आप 'मेक इन इंडिया' के सरकारी मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आत्मनिर्भर भारत के हमारे दृष्टिकोण को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।" उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में FADA और उसके सदस्यों की भूमिका को बहुत महत्व देती है। उन्होंने कहा, "मैं आपको हर संभव तरीके से ऑटो रिटेल क्षेत्र को सरकार के समर्थन का आश्वासन देना चाहता हूं।"

अर्थव्‍यवस्‍था का प्रमुख स्‍तंभ

नितिन गडकरी ने कहा कि ऑटो रिटेल क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख स्तंभ है, जो "हमारे सकल घरेलू उत्पाद में स्थायी रूप से योगदान देता है, जिसका वार्षिक राजस्व लगभग 40,000 करोड़ रुपये है और केंद्र और राज्य सरकारों दोनों को विभिन्न करों और शुल्कों में 95,000 करोड़ रुपये का योगदान देता है।" उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव ऑटोमोटिव क्षेत्र से आगे बढ़कर वित्त, बीमा जैसे क्षेत्रों तक फैला हुआ है और अर्थव्यवस्था में गुणक क्रियाकलाप पैदा कर रहा है।

ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में कर रहे काम

उन्होंने कहा कि मोबिलिटी के भविष्य के लिए सरकार का विजन स्थिरता, नवाचार और सुरक्षा है। हम ग्रीन मोबिलिटी समाधान में वैश्विक नेता बनने की दिशा में काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल डीलरशिप प्रथाओं के साथ-साथ स्क्रैपेज नीति पर FADA का ध्यान इस विजन के अनुरूप है।