Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन में रफ्तार पकड़ेगी गाड़ियों की बिक्री, अच्छे मानसून का दिखेगा फायदा

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने भारतीय ऑटो बाजार की बिक्री को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि बेहतर मानसून और त्योहारी सीजन की मांग के कारण ऑटो उद्योग की बिक्री में उछाल आएगा। वहीं अगस्त में किस कंपनी की कितनी सेल रही इसके बारे में भी बताया गया है। आइए जानते हैं कि रिपोर्ट में और क्या बताया गया है।

By Agency Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
बेहतर मानसून और त्योहारी सीजन की मांग के चलते ऑटो उद्योग की बिक्री बढ़ेगी।

एएनआई, नई दिल्ली। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कमजोर खुदरा मांग के रुझान और डीलरशिप पर उच्च इन्वेंट्री स्तरों के कारण अगस्त 2024 में घरेलू यात्री वाहन उद्योग की मात्रा में अगस्त 2023 की तुलना में कम एकल अंक की गिरावट आई है। वहीं, ट्रैक्टरों की बिक्री में गिरावट के पीछे का कारण भी बताया गया है। यह भी कहा गया है कि आने वाले महीनों में गाड़ियों की बिक्री में रफ्तार देखने के लिए मिलेगी। आइए जानते हैं कि इस रिपोर्ट में क्या-क्या बताया गया है।

PV सेगमेंट की बिक्री में दिखी गिरावट

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रैक्टरों की बिक्री में सुस्ती का मुख्य कारण वर्षा का असमान स्थानिक वितरण है। खासकर उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में। आगामी त्योहारी सीजन भी स्थिति में सुधार करेगा क्योंकि परंपरागत रूप से यह ऑटो बिक्री के लिए चरम अवधि होती है। अगस्त में कमजोर थोक आंकड़े निजी वाहनों (पीवी), वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) और ट्रैक्टर मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा संचालित थे। अधिकांश कंपनियों की खुदरा बिक्री में एकल अंकों (वर्ष-दर-वर्ष) में गिरावट देखने के लिए मिली है। इतना ही नहीं, अगस्त 2024 में पीवी सेगमेंट में घरेलू थोक बिक्री में साल-दर-साल (वर्ष-दर-वर्ष) कम एकल अंकों की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें- Honda की कारों पर मिल रहा 1.14 लाख रुपये की बचत का मौका, City, Amaze और Elevate पर मिल रहे बेहतरीन ऑफर्स

मारुति सुजुकी की बिक्री में भी हुई गिरावट

महीने के दौरान खुदरा बिक्री में साल-दर-साल आधार पर मध्य एकल अंकों की गिरावट आई। इस सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने कुल बिक्री में 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जिसमें घरेलू बिक्री में 5 प्रतिशत की गिरावट शामिल है, लेकिन निर्यात मात्रा में 6 प्रतिशत की वृद्धि से इसकी आंशिक भरपाई हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि MSIL की थोक बाजार हिस्सेदारी साल-दर-साल आधार पर 250 आधार अंकों की गिरावट के साथ लगभग 40.5-4 प्रतिशत होने का अनुमान है।

बाकी कंपनियों का यह रहा हाल

अन्य प्रमुख कंपनियों को भी बिक्री में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। टाटा मोटर्स ने पीवी वॉल्यूम में 3 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट दर्ज की, जबकि हुंडई मोटर्स ने 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। हालांकि, महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने पीवी वॉल्यूम में 16 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ इस प्रवृत्ति को पलट दिया, और टोयोटा इंडिया ने कम वॉल्यूम पर 37 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वार्षिक वृद्धि दर्ज की। किआ और एमजी मोटर्स ने भी बिक्री में उछाल का अनुभव किया।

टू-व्हीलर की इतनी रही बिक्री

दोपहिया (2W) सेगमेंट ने घरेलू थोक वॉल्यूम में उच्च एकल-अंकीय वार्षिक वृद्धि के साथ लचीलापन दिखाया, जो मुख्य रूप से त्योहारी सीज़न से पहले चैनल भरने से प्रेरित था। आंतरिक दहन इंजन (ICE) दोपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री में साल-दर-साल आधार पर मध्य एकल अंकों की वृद्धि हुई, जबकि इलेक्ट्रिक दोपहिया (EV 2W) की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो नए बड़े पैमाने पर EV लॉन्च और आकर्षक छूट के कारण संभव हुआ। प्रमुख खिलाड़ियों में, हीरो मोटोकॉर्प (HMCL) ने वॉल्यूम में साल-दर-साल आधार पर 5 प्रतिशत की वृद्धि देखी, और TVS मोटर ने घरेलू और निर्यात दोनों क्षेत्रों में वृद्धि के साथ साल-दर-साल आधार पर 14 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की।

यह भी पढ़ें- Kia Carnival के लिए डीलर स्‍तर पर शुरू हुई बुकिंग, अक्‍टूबर में हो सकती है लॉन्‍च

बजाज ऑटो ने बिक्री में की 18% की वृद्धि

बजाज ऑटो की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से घरेलू बिक्री से प्रेरित थी। हालांकि, रॉयल एनफील्ड को वॉल्यूम में 5 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वाणिज्यिक वाहन (सीवी) खंड ने महीने के दौरान खराब प्रदर्शन किया, घरेलू वॉल्यूम में साल-दर-साल कम दोहरे अंकों की गिरावट आई, जिसका मुख्य कारण मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहन (एमएचसीवी) ट्रक और हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी) खंडों में कमजोरी थी। टाटा मोटर्स ने घरेलू सीवी वॉल्यूम में 15 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट का अनुभव किया, जिसमें छोटे वाणिज्यिक वाहन (एससीवी) कार्गो (23 प्रतिशत की गिरावट) और एमएचसीवी ट्रकों (15 प्रतिशत की गिरावट) में तेज गिरावट आई।

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी बिक्री

अशोक लेलैंड ने भी सीवी वॉल्यूम में 7 प्रतिशत की सालाना गिरावट दर्ज की, जबकि वीई कमर्शियल व्हीकल्स (वीईसीवी) ने मामूली 1 प्रतिशत सालाना वृद्धि हासिल की। ​​अगस्त में, घरेलू ट्रैक्टर सेगमेंट में सालाना आधार पर 5-6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ फ्लैट रहा। इस अवधि के दौरान, एमएंडएम के ट्रैक्टर वॉल्यूम में सालाना आधार पर 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एस्कॉर्ट कुबोटा का वॉल्यूम पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अपरिवर्तित रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत त्योहारी मांग वित्त वर्ष की पहली छमाही में हुए कुछ नुकसान की भरपाई करने में मदद कर सकती है, खासकर अगर आर्थिक स्थिति और उपभोक्ता भावना में सुधार होता है। (एएनआई)