Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto new Roundup Today: जानिए आज दिन ऑटो सेक्टर में क्या कुछ हुआ खास?

Auto new Roundup Today मारुति सुजुकी इंडिया ने भारतीय बाजार में अपने एंट्री -लेवल मॉडल ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है। जबकि अपनी सबसे लोकप्रिय हैचबैक का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी अब स्टॉक में कुछ ही यूनिट्स की सेल करेगी। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 02 Apr 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
जानिए आज दिन ऑटो सेक्टर में क्या कुछ हुआ खास?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप दिन भर की भागदौड़ में व्यस्त होने के कारण आज की ऑटो न्यूज मिस कर दिए हैं, तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि इस खबर के माध्यम से आज ऑटो जगत में होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

पिछले फाइनेंसियल ईयर में धुआंधार हुई पैसेंजर कारों की बिक्री

फाइनेंसियल ईयर 2022-23 में पैसेंजर व्हीकल की खूब बिक्री हुई। कोरोला काल के बाद से गाड़ियों की बिक्री में कमी देखी गई थी, जिसे साल 2022 ने काफी हद तक पूरा किया है। ऑटो इंडस्ट्री को भरोसा है कि इस साल वो आंकड़े भी पूरे हो जाएंगे। पैसेंजर व्हीकल में पिछले एक फाइनेंसियल ईयर में सबसे अधिक मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स की गाड़ियों की बिक्री हुई है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

मारुति की सबसे लोकप्रिय हैचबैक गाड़ी हुई बंद

मारुति सुजुकी इंडिया ने भारतीय बाजार में अपने एंट्री -लेवल मॉडल, ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है। जबकि अपनी सबसे लोकप्रिय हैचबैक का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी अब स्टॉक में कुछ ही यूनिट्स की सेल करेगी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

मुंबई-गोवा हाइवे पर चल रहा तेजी से काम

साल के अंत तक एक और हाइवे बनकर तैयार हो जाएगा। इस हाइवे का नाम मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग 66 है। इस हाइवे पर कई ऐसी सुविधाएं दी जाएंगी, जिससे आप इसे पहले की तुलना में एडवांस हाइवे बोल सकते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

अप्रैल से इन गाड़ियों की बिक्री पर लगी रोक

सरकार ने 1 अप्रैल से बीएस6 फेज 2 को लागू कर दिया है, जिसके कारण कई वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों को अपने लोकप्रिय गाड़ियों को बंद करना पड़ा। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

पिछले महीने खूब बिकीं Suzuki की मोटरसाइकिलें

Suzuki के लिए मार्च का महीना बेहद खास रहा है। क्योंकि कंपनी ने पिछले महीने 97,584 यूनिट्स वाहनों को बेचने में कामयाब रही, जो साल 2022 की इसी समय अवधि से 49 फीसद अधिक है। कंपनी ने घरेलू बाजार में 73,069 इकाइयां बेचीं और पिछले महीने में 24,515 इकाइयों का निर्यात किया।

बता दें सुजुकी मोटरसाइकिल ने मार्च 2022 में कुल 65,495 वाहन बेचे थे। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।