Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto News Round-up: Renault की कारों पर मिल रहा बंपर ऑफर, जानिए ऑटो सेक्टर में आज क्या कुछ रहा खास

एक रिसर्च में पाया गया है कि इससे भारत की निर्भरता चीन पर हो जाएगी। इकोनॉमिक थिंक टैंक जीटीआरआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के निर्माण से रॉ मटैरियल मिनिरल प्रॉसेसिंग और बैटरी प्रोडक्शन के लिए चीन पर निर्भरता बढ़ेगी। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 07 Mar 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
जानिए ऑटो सेक्टर में आज क्या कुछ रहा खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा और महिंद्रा की फरवरी में खूब बिक्रीं गाड़ियां, वहीं रेनॉ अपनी गाड़ियों पर बंपर डिस्काउंट ऑफर कर रही है। आइये जानते हैं आज की टॉप खबरें।

FADA Sales Report

साल 2023 ऑटो सेक्टर के लिए काफी खास रहा है। क्योंकि, जनवरी, फरवरी में इंडियन मार्केट में कई एडवांस कारें लॉन्च हुई हैं। अब बात करते हैं सेल्स की। मारुति सुजुकी इंडिया और हुंडई मोटर इंडिया ने फरवरी में अपनी बाजार हिस्सेदारी में गिरावट देखी, जबकि टाटा मोटर्स, महिंद्रा और किआ इंडिया ने पिछले महीने साल दर साल बढ़ोतरी दर्ज की है। पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ईवी के बढ़ते चलन से चीन पर बढ़ेगी निर्भरता

एक रिसर्च में पाया गया है कि इससे भारत की निर्भरता चीन पर हो जाएगी। इकोनॉमिक थिंक टैंक जीटीआरआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के निर्माण से रॉ मटैरियल, मिनिरल प्रॉसेसिंग और बैटरी प्रोडक्शन के लिए चीन पर निर्भरता बढ़ेगी। पूरा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

किआ कॉरेंस का बेस वेरिएंट आ सकता है

रिपोर्ट्स के मुताबिक किआ Carens को डीजल iMT ट्रिम में पेश किया जा सकता है। यह वेरिएंट 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन का उपयोग करेगा, जो 114 बीएचपी का हॉर्सपॉवर जेनरेट करेगा और इसके 6-स्पीड iMT के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है। पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

रेनॉ की कारों पर मिल रहा बंपर ऑफर

अगर आप रेनॉ की कार खरीदना चाहते हैं ये तो यह सबसे बेस्ट समय है। क्योंकि, कंपनी अपनी मॉडल्स पर 62 हजार रुपये तक की भारी छूट दे रही है। यह छूट नए BS6 2 उत्सर्जन नियमों के लागू होने से पहले दिया जा रहा है, ताकि, कंपनी अपनी पहले से बनी कारों की बिक्री कर सकें। पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट हैं ये बाइक्स

भारत में 125 सीसी सेगमेंट में आने वाली मोटरसाइकिलों की डिमांड काफी अच्छी-खासी है। यह वो सेगमेंट है, जिसमें आपको दमदार लुक के साथ बेहतरीन माइलेज मिलता है। अगर आप भी नई मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं और चाहते हैं कि कम कीमत में आपको अच्छा माइलेज मिले तो नीचे दिए गए बाइक्स को विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

अपडेटेड इंजन के साथ लॉन्च हुई 2023 Mahindra XUV300

भारत सरकार 1 अप्रैल 2023 से न्यू एमिशन नॉर्म को लागू करने जा रही है, जिसको फॉलो करते हुए कंपनियां अपनी गाड़ियों के इंजन में बदलाव कर रहे हैं। इसी क्रम में 2023 Mahindra XUV300 के इंजन को भी अपडेट किया गया है। पूरी खबर को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।