Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto News Round-up: वेटिंग पीरियड से लेकर नए इनोवेशन तक, जानिए ऑटो सेक्टर में आज क्या कुछ रहा खास

फोर्ड कंपनी एक ऐसी टेक्नोलॉजी को पेटेंट करवा रही है जिससे ईएमआई न चुका पाने वाले ग्राहकों की गाड़ी स्टॉर्ट ही नहीं होगी। वहीं मारुति की वेटिंग पीरियड बढ़ सकती है। आइये जानते हैं ऑटो जगत की आज दिनभर की खबरों के बारे में (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 05 Mar 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
जानिए ऑटो सेक्टर में आज क्या कुछ रहा खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज का दिन ऑटो इंडस्ट्री में कुछ खास देखने को नहीं मिला। मारुति ने घोषणा की कि आने वाले 3 महीने तक वह सेमीकंडक्टर के सप्लाई से जूझ रहे हैं, जिसके चलते ग्राहकों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा, टेस्ला ने अपनी एक फेमस गाड़ी को भी रिकॉल किया है। आइये जानते हैं आज की टॉप खबरें।

समय से लोन न चुकाने पाने पर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी आपकी कार

भारत में अधिकतर लोग EMI पर नई गाड़ी खरीदते हैं, जिसकी पूरी कीमतें किस्तों में अदा करते हैं। कई बार ग्राहक द्वारा किस्तों का भुगतान सही समय पर नहीं हो पाता। इसी समस्या से निपटने के लिए फोर्ड मोटर ने एक नायाब टेक्नोलॉजी की इजात की है। ये टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस है कि अगर आप सही समय पर किस्त का भुगतान नहीं करेंगे तो आपकी गाड़ी स्टॉर्ट ही नहीं होगी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

अप्रैल से शुरू हो सकता है Maruti Jinmy का प्रोडक्शन?

अगर आपने मारुति जिम्नी की बुकिंग की है या फिर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। 5 दरवाजे वाली मारुति जिम्नी का प्रोडक्शन अप्रैल से शुरू हो सकता है। हालांकि, कंपनी ने अपनी ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। ऑटो एक्सपो में पेश हुई मारुति जिम्नी को अच्छी खासी बुकिंग मिली है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Tesla रिकॉल कर रही अपनी 3,470 यूनिट्स कारें

टेस्ला ने अमेरिका में अपने पॉपुलर मॉडल Tesla Y की कुल 3,470 2022 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने अनुसार, इस गाड़ी के दूसरी रो की सीटबैक में कुछ समस्या थी, जिसके चलते इतनी गाड़ियों को रिकॉल किया गया है। कंपनी चरण अनुसार, सभी गाड़ियों को फ्री में ठीक करेगी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

सेमीकंडक्टर की कमी झेल रही Maruti

अगर आप मारुति की नई गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपको बढ़ते वेटिंग पीरियड का सामना करना पड़ सकता है। मारुति का कहना है कि आने वाले तीन महीनों तक सेमीकंडक्टर की कमी रहेगी, जिससे कुछ मॉडलों की डिलीवरी में थोड़ा समय लग सकता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

1 लाख 20 हजार रुपये में घर ले आएं Maruti Suzuki Swift

Maruti Swift का क्रेज लॉन्चिंग के बाद भी कम नहीं हुआ। कई लोगों की पसंदीदा कार में से एक Swift रही है। मगर बजट के कारण बहुत से लोग अपने लिए एक नई Swift को खरीद नहीं पाते हैं। क्या आप अपने लिए सेकंड हैं Swift खरीदना चाहते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कहां से इस कार को खरीद सकते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

होली पर कार को साफ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

होली रगों का त्यौहार है। इस मौके पर सब लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं। हालांकि कई बार रंग लगाते-लगाते आपकी कार पर भी रंग लग जाता है या फिर गलती से भी गिर जाता है। मान लीजिए, आप अपनी कार लेकर कहीं गए हैं और अचानक से आप कार से बाहर निकले, वैसे ही आप पर किसी ने रंग डाल दिया और वह रंग आपके कार के ऊपर भी गिर सकता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

गर्मियों में भारी पड़ सकती है टायर में अधिक हवा भराने की आदत

कार में टायर की सबसे अहम भूमिका होती है, इसके बिना कार को चलना है नामुमकिन होता है। कई लोग अधिक माइलेज पाने के चक्कर में टायर को अधिक फुला देते हैं लेकिन क्या आप वास्तव में इसके नुकसान जानते हैं, इससे क्या -क्या नुकसान हो सकते हैं। चलिए आपको अब इसके बारे में बताते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।