Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto News Weekly Roundup: ऑटो सेक्टर के लिए कैसा रहा ये वीक, बड़ी घटनाओं पर डालें एक नजर...

साझा मॉडलों की मारुति-टोयोटा श्रृंखला फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी के साथ भी बढ़ने के लिए तैयार है। यह Baleno पर बेस्ड है जिसे टोयोटा पहले से ही Glanza के नाम से बेचती है इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि क्रॉसओवर को एक रीबैज संस्करण भी मिलता है। इस रिबैच वर्जन को जल्द लॉन्च किया जाएगा। इसका अलावा ऑटो सेक्टर में बहुत कुछ हुआ है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 30 Jul 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
Auto News Weekly Roundup: How was this week for the auto sector

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ये सप्ताह ऑटो इंडस्ट्री के लिए उतना खास नहीं है, जितना अगला वीक होने वाला है। इस सप्ताह केवल एक ही गाड़ी लॉन्च हुई है वो भी लग्जरी सेगमेंट में। इसके अलावा ऑटो सेक्टर से क्या बड़ी खबर मिली है उसके बारे में इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

Toyota Fronx

साझा मॉडलों की मारुति-टोयोटा श्रृंखला फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी के साथ भी बढ़ने के लिए तैयार है। यह Baleno पर बेस्ड है, जिसे टोयोटा पहले से ही Glanza के नाम से बेचती है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि क्रॉसओवर को एक रीबैज संस्करण भी मिलता है। इस रिबैच वर्जन को जल्द लॉन्च किया जाएगा।

New Range Rover Velar भारत में हुई लॉन्च

लैंड रोवर ने रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट को 93 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) में लॉन्च किया है। नई रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। ये नई एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट तेज हेडलैम्प्स के साथ आती है, जो पूरी तरह से काले रंग की थीम वाली फंट्र ग्रिल को फ्लैक करती है। इसके रियल प्रोफाइल की बात करें तो इसमें अपडेट बम्पर मिलता है जहां निचले हिस्से को एक नया रूप दिया है। SUV का साइड प्रोफाइल प्री-फेसलिफ्ट वर्जन जैसा ही है। कार अब मैटेलिक वेरेसिन ब्लू या प्रीमियम मैटेलिक ज़डार ग्रे जैसे कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

Maruti की ये गाड़ियां हुई रिकॉल

मारुति ने S-Presso, Eeco की 87,599 गाड़ियों को रिकॉल किया है। ये रिकॉल स्टेयरिंग टाई रॉड में खराबी के कारण है। गौरतलब है कि पिछले साल मारुति सुजुकी ने वैगनआर और बलेनो की 1.34 लाख यूनिट्स के लिए रिकॉल नोटिस जारी किया था। इन्हें फ्यूल पंप में खराबी के कारण वापस मंगाया गया था।

Kia Seltos फेसलिफ्ट माइलेज का खुलासा

1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वाले वेरिएंट वाला ये पॉवरट्रेन एक लीटर पेट्रोल में 17 किमी और आईवीटी गियरबॉक्स के साथ 17.7 किमी प्रति लीटर की माइलेज दे सकता है। वहीं 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में एक iMT और एक DCT गियरबॉक्स विकल्प मिलते हैं। इनकी फ्यूल इकॉनमी क्रमश: 17.7 किमी प्रति लीटर और 17.9 किमी प्रति लीटर है। इसके अलावा 1.5-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में मानक के रूप में एक iMT ट्रांसमिशन मिलेगा और इसमें 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी है। iMT को 20.7 किमी प्रति लीटर के लिए रेट किया गया है जबकि टॉर्क कनवर्टर की फ्यूल एफिशिएंसी 19.1 किमी प्रति लीटर है।