Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia ने बनाया मेगाप्लान, गैसौलीन और हाइब्रिड व्हीकल्स के लिए 28 बिलियन डॉलर का होगा निवेश

कंपनी ने एक बयान में कहा कि जीरो-एमीशन कारों की कम मांग के बावजूद यह बड़े पैमाने पर बाजार मॉडल के साथ अपने ईवी लाइनअप को मजबूत करना जारी रखेगी। कंपनी इस साल की शुरुआत में घरेलू बाजार में धीरे-धीरे तीन नई ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी - ईवी3 ईवी4 और ईवी5 लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी 28 बिलियन डॉलर का निवेश करने जा रही है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 05 Apr 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Kia ने बड़े निवेश की घोषणा की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। किआ ने शुक्रवार को कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों की धीमी बिक्री के बीच अपने गैसोलीन हाइब्रिड वाहन लाइनअप को मजबूत करते हुए 2028 तक भविष्य के गतिशीलता समाधानों में 38 ट्रिलियन वोन (28 बिलियन डॉलर) का निवेश करेगी। अगले पांच वर्षों में नियोजित निवेश को पिछले साल घोषित 33 ट्रिलियन वोन से संशोधित किया गया है।

EV की मांग घटेगी? 

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इस साल के सीईओ निवेशक दिवस पर कहा,  किआ को उम्मीद है कि आर्थिक मंदी, कम सरकारी सब्सिडी, चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी के कारण इस साल ईवी बिक्री वृद्धि धीमी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Upcoming 2 Wheelers: इस महीने एंट्री मारेंगे ये 5 नए दोपहिया वाहन, Ather से लेकर BMW तक लिस्ट में शामिल

हाइब्रिड कारों में होगी बढ़ोतरी 

किआ के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी सोंग हो-सुंग ने कहा, "प्रतिद्वंद्वियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा और बढ़ती भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं का सामना करते हुए, कंपनी तेजी से बदलते बाजार रुझानों का लचीले ढंग से जवाब देगी और जोखिमों को अवसरों में बदलेगी।"

के5 सेडान और सोरेंटो एसयूवी के निर्माता ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में अपने लाइनअप में अधिक गैसोलीन हाइब्रिड मॉडल जोड़ेगी। किआ ने अनुमान लगाया कि उसकी कुल वाहन बिक्री में गैसोलीन हाइब्रिड मॉडल का अनुपात बढ़कर 19 प्रतिशत या 800,000 यूनिट हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक कारों पर भी रहेगा फोकस 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि जीरो-एमीशन कारों की कम मांग के बावजूद यह बड़े पैमाने पर बाजार मॉडल के साथ अपने ईवी लाइनअप को मजबूत करना जारी रखेगी। कंपनी इस साल की शुरुआत में घरेलू बाजार में धीरे-धीरे तीन नई ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी - ईवी3, ईवी4 और ईवी5 लॉन्च करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें- ...जब बिना बताए अपडेट होने लगा स्कूटर, ऑफिस जाने में शख्‍स को हुई देरी; VIDEO वायरल होने के बाद Ather ने दिया ये जवाब