Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबकी छुट्टी करने आ रही दुनिया की पहली CNG Bike, जानें कब होगी लॉन्‍च

देश की प्रमुख वाहन निर्माता Bajaj की ओर से कई बेहतरीन बाइक्‍स को बाजार में ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बात की जानकारी दी गई है कि कब दुनिया की पहली CNG Bike को लाया जाएगा। बजाज की सीएनजी बाइक को कंपनी कब और किन खासियतों के साथ लॉन्‍च किया जाएगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
बजाज की ओर से भारतीय बाजार में जुलाई 2024 में पहली CNG Bike को लॉन्‍च किया जाएगा।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Bajaj Auto की ओर से जल्‍द ही पहली CNG Bike को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी की ओर से इस बाइक को कब लॉन्‍च किया जाएगा, इसकी जानकारी दी गई है। दुनिया की पहली CNG Bike को कब लॉन्‍च किया जाएगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कब आएगी CNG Bike

बजाज ऑटो की ओर से दुनिया की पहली CNG Bike को जुलाई महीने में लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी दी है। कंपनी की ओर से बाइक को लेकर इनवाइट भेजा गया है, जिसमें इसके लॉन्‍च की तारीख बताई गई है। इनवाइट के मुताबिक पहली CNG Bike को पांच जुलाई को लॉन्‍च किया जाएगा। इस मौके पर बजाज के एमडी राजीव बजाज के साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे।

पहले मिली थी यह जानकारी

कंपनी की ओर से पहले जानकारी दी गई थी कि इसे 18 June 2024 को लॉन्‍च किया जाएगा। लेकिन फिर लॉन्‍च की तारीख को दोबारा से तय किया गया था और नई तारीख 17 जुलाई बताई गई थी। बजाज के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा की ओर से बताया गया था कि कंपनी अपनी पहली CNG Bike को ज्‍यादा किफायती और बेहतर तरीके से डिजाइन करने में समय लगा रही है।

यह भी पढ़ें- कार के साथ हो जाए हादसा तो किन कारणों से नहीं मिलता Insurance Claim, जानें पूरी डिटेल

टेस्‍टिंग के दौरान हुई स्‍पॉट

बजाज की सीएनजी बाइक को लॉन्‍च से पहले टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। कंपनी की योजना लॉन्‍च से पहले इसे हर तरह की स्थिति में टेस्‍ट करने की है। इस दौरान किसी भी तरह की खामी मिलती है तो इसमें सुधार किया जा सकता है।

कैसे होंगे फीचर्स

बजाज की CNG Bike में सर्कुलर एलईडी हेडलाइट, छोटे साइड व्‍यू मिरर, कवर्ड सीएनजी टैंक, लंबी सिंगल सीट, हैंड गार्ड, अलॉय व्‍हील्‍स, फ्रंट डिस्‍क ब्रेक और डिजिटल स्‍पीडोमीटर जैसे फीचर्स को दिया जा सकता है। इसके अलावा बाइक के एक से ज्‍यादा वेरिएंट भी लाए जाने की उम्‍मीद है। जानकारी के मुताबिक कंपनी अपनी एंट्री लेवल बाइक में सीएनजी तकनीक को दे सकती है। जिस कारण इसकी माइलेज एक किलो में 100 किलोमीटर तक हो सकती है। लेकिन लॉन्‍च के समय ही इसकी सही जानकारी मिल पाएगी।

लीक हुई थी यह डिटेल

CNG Bike के डिजाइन की जानकारी लॉन्‍च से पहले ही लीक हो गई है। लीक हुए ब्‍लूप्रिंट में बाइक की चेसिस, सीएनजी और पेट्रोल टैंक की जानकारी सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लीक हुई जानकारी से यह पता चल रहा था कि बाइक में डबल क्रैडल फ्रेम को दिया जा सकता है जिसके साथ सिलेंडर को रोकने के लिए ब्रेसिस लगे होंगे। बाइक में सीएनजी के सिलेंडर को सीट के नीचे की ओर दिया जा सकता है। वहीं सीएनजी भरने के लिए नोजल को सामने की ओर दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा पेट्रोल टैंक भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Bike Sales: May 2024 में भी ग्राहकों को पसंद आई Hero की सस्‍ती बाइक, जानें टॉप-5 में कौन कौन हुआ शामिल