Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Freedom 125 में 2kg से ज्यादा क्यों नहीं दिया गया CNG टैंक? जानिए

Bajaj Freedom 125 CNG बाइक को 5 जुलाई को लॉन्च किया गया था। इसमें 2 किलोग्राम सीएनजी और 2 लीटर पेट्रोल का फ्यूल टैंक दिया गया है। आखिरकार बाइक में सिर्फ 2 किलोग्राम का सीएनजी टैंक क्यों दिया गया है। इसके बारे में बजाज ऑटो लिमिटेड ने बताया है। आइए जानके हैं कि Freedom सीएनजी टैंक 2 किलोग्राम का क्यों है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
Freedom 125 में CNG टैंक 2 किलोग्राम का क्यों है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बजाज ने दुनिया की पहली CNG बाइक Freedom 125 को 5 जुलाई को लॉन्च किया था। इस बाइक में 2 किलो का सीएनजी टैंक और 2 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है। कंपनी बाइक में 2 किलो का सीएनजी टैंक क्यों दिया है, इसका खुलासा कर दिया है। आइए जानते हैं कि Freedom 125 बाइक में 2 किलो से ज्यादा का सीएनजी टैंक क्यों दिया गया है।

पेट्रोल से चलनी वाली 125cc वाली बाइक में आमतौर पर 10-11 लीटर की फ्यूल टैंक दिया जाता है। लेकिन बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक में ऐसा नहीं है। इसमें कुल 2 किलोग्राम सीएनजी और 2 लीटर पेट्रोल का फ्यूल टैंक दिया गया है। कंपनी दावा करती है कि उनकी यह बाइक एक किलो सीएनजी में 102 किलोमीटर और एक लीटर पेट्रोल में 65 किलोमीटर का माइलेज देती है। वहीं, सकी कुल रेंज 330 किलोमीटर है।

CNG टैंक 2 किलो का क्यों है?

इसको लेकर कंपनी का कहना है कि सीट के नीचे रखे सीएनजी टैंक को देखने से इसके बड़े आकार के बारे पता चलता है। जिसका वजन 16 किलोग्राम है, जो इंजन के बाद बाइख का दूसरा सबसे भारी पार्ट है। इस टैंक को भरने के बाद इसका वजन 18 किलोग्राम हो जाता है। वहीं, यह ड्यूटी सीएनजी टैंक और सहायक सुरक्षा उपकरणों के साथ, बजाज फ्रीडम 125 का कर्ब वेट 149 किलोग्राम है। जो पेट्रोल से चलने वाली 125cc बाइक की तुलना में काफी भारी है।

यह भी पढ़ें- Bajaj Freedom 125 को खास बनाती हैं ये 5 चीजें, खरीदने का है प्लान तो जान लीजिये

राइड डायनेमिक्स पर पड़ता असर

कंपनी की तरफ से बताया गया कि अगर Freedom 125 में सीएनजी टैंक ज्यादा कैपेसिटी दिया जाता तो बाइक की राइड डायनेमिक्स पर असर पड़ता। साथ ही फ्यूल एफिशिएंसी भी कम हो सकती थी।

2 किलो ज्यादा का टैंक लगाने पर बढ़ जाती कीमत

CNG + पेट्रोल सेटअप को किसी बाइक में लगाना काफी महंगा है। बड़ा टैंक जोड़ने पर राइडर की सेफ्टी को लेकर इसमें नए पार्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। वहीं, कंपनी 1 लाख रुपये से कम कीमत में इसे लाना चाहती थी, इसलिए बाइक में 2 किलोग्राम का CNG टैंक दिया गया है।

यह भी पढ़ें- दुनिया की पहली CNG बाइक 95 हजार रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च, फीचर्स और माइलेज दोनों शानदार