Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Pulsar N160 का single-channel ABS वेरिएंट हुआ बंद, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Bajaj Auto ने देश में Pulsar N160 सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट को चुपचाप बंद कर दिया है। एक तरह से कंपनी का ये कदम निश्चित रूप से स्वागत योग्य है क्योंकि अधिक ग्राहक Bajaj Pulsar N160 के डुअल चैनल एबीएस वेरिएंट को खरीदना पसंद करते हैं जो निस्संदेह अधिक सुरक्षित है। डुअल-चैनल एबीएस मोटरसाइकिल में बेहतर स्टॉपिंग पावर है और ये पैनिक ब्रेकिंग के दौरान बेहतर प्रदर्शन करती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 28 Nov 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
Bajaj Pulsar N160 का single-channel ABS वेरिएंट डिस्कंटीन्यू हो गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bajaj Auto ने देश में Pulsar N160 सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट को चुपचाप बंद कर दिया है। बजाज डीलरशिप ने इसके बंद होने का कारण उपरोक्त वेरिएंट की कम मांग बताया है। आपको बता दें कि Bajaj Pulsar N160 अब केवल डुअल-चैनल ABS वेरिएंट में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 1.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

क्यों बंद हुआ single-channel ABS वेरिएंट?

एक तरह से कंपनी का ये कदम निश्चित रूप से स्वागत योग्य है, क्योंकि अधिक ग्राहक Bajaj Pulsar N160 के डुअल चैनल एबीएस वेरिएंट को खरीदना पसंद करते हैं, जो निस्संदेह अधिक सुरक्षित है। दोनों वेरिएंट के बीच कीमत का अंतर मात्र 5,000 रुपये था, जिसने खरीदारों को मामूली प्रीमियम खर्च करने और बाद वाले वेरिएंट को खरीदने के लिए प्रेरित किया होगा।

यह भी पढ़ें- नौसिखिये कार ड्राइवर्स गाड़ी को मेंटेन रखनें के लिए जरूर करें ये काम

डुअल-चैनल एबीएस मोटरसाइकिल में बेहतर स्टॉपिंग पावर है और ये पैनिक ब्रेकिंग के दौरान बेहतर प्रदर्शन करती है। पल्सर एन160 इस सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल थी, जिसमें पिछले साल लॉन्च के समय विकल्प के रूप में डुअल-चैनल एबीएस मिला था।

Bajaj Pulsar N160  का इंजन 

बजाज पल्सर N160 में कोई अन्य बदलाव नहीं हैं और बाइक 164.82 सीसी सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड मोटर से बिजली खींचती रहती है, जो 8,750 आरपीएम पर 15.6 बीएचपी और 6,750 आरपीएम पर 14.65 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है।इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

स्पेसिफिकेशन 

बाइक के फ्रंट में 37 मिमी ट्रैवल के साथ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे 31 मिमी ट्रैवल के साथ मोनोशॉक है। इसमें आगे और पीछे क्रमशः 300 मिमी और 230 मिमी डिस्क है। बाइक 17 इंच के अलॉय व्हील पर चलती है।

कलर ऑप्शन 

बजाज पल्सर N160 तीन रंगों - ब्रुकलिन ब्लैक, रेसिंग रेड और कैरेबियन ब्लू में उपलब्ध है। आपको बता दें कि डुअल-चैनल एबीएस वेरिएंट पहले केवल ब्रुकलिन ब्लैक पेंट स्कीम में पेश किया गया था। इस मोटरसाइकिल का मुकाबला Suzuki Gixxer 155,yamaha FZ-S Fi V3.0, TVS Apache RTR 160 4V और Hero Xtreme 160R 4V से है।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार का सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल, परफॉर्मेंस से लेकर बैटरी बैकअप के लिए नहीं होंगे परेशान