Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आने वाली है बजाज की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल? Bajaj Dynamo नाम का कंपनी ने करवाया रजिस्ट्रेशन

डायनेमो शब्द को आमतौर पर एक ऐसे उपकरण से जुड़ा होता है जो रोटेशनल मकैनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है। चूंकि यह इलेक्ट्रिक को संदर्भित करता है इसलिए संभव है कि बजाज डायनमो को इलेक्ट्रिक सेगमेंट के लिए तैयार किया जा रहा है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 23 Jul 2022 12:42 PM (IST)
Hero Image
बजाज करने जा रही अपने इस व्हीकल पर काम प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस साल एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिलें लॉन्च होने को तैयार है। वहीं कुछ कंपनिया मार्केट में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए नए-नए नाम रजिस्ट्रेशन करवा रही है। इसी क्रम में बजाज ऑटो ने भी इस महीने एक नई मोटरसाइकिल के लिए Bajaj Dynamo नाम का रजिस्ट्रेशन करवाया है। हालांकि, अभी बता पाना मुश्किल है कि ये पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल होगी या फिर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी।

Bajaj Dynamo

बजाज ऑटो ने Bajaj Dynamo नाम से रजिस्ट्रेशन करवाया है। ये नाम सुनकर ऑटो एक्सपर्ट्स कयास लगा रही हैं कि ये बजाज की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हो सकती है। हालांकि, कुछ भी अभी कहना मजह जल्दीबाजी होगी। 'डायनेमो' शब्द को आमतौर पर एक ऐसे उपकरण से जुड़ा होता है जो रोटेशनल मकैनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है। चूंकि यह इलेक्ट्रिक को संदर्भित करता है, इसलिए संभव है कि बजाज डायनमो को इलेक्ट्रिक सेगमेंट के लिए तैयार किया जा रहा है। Bajaj Dynamo का पेटेंट रजिस्ट्रेशन क्लास 12 में किया गया है, जिसमें सभी दर्जे के वाहन शामिल होते हैं।

आने वाले सालों में बजाज अपने आईसीई और ईवी पोर्टफोलियो दोनों पर अधिक ध्यान देने की तैयारियों में है। वहीं ईवी सेगमेंट के लिए भी कंपनी को अधिक सीरियस होने की जरूत है। क्योंकि वर्तमान में बजाज के पास केवल चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। बजाज वर्तमान में युलु के साथ एक पूरी तरह से नए ईवी के विकास पर काम कर रहा है, जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे चेतक की तरह रिटेल मार्केट में नहीं बेचा जाएगा। इसका उपयोग युलु द्वारा अपने प्रौद्योगिकी-संचालित मोबिलिटी प्लेटफॉर्म के लिए विशेष रूप से किया जाएगा।

अपने ग्राहकों के लिए बजाज की चेतक पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना है, जिसमें नए उत्पादों के साथ-साथ नए उप-ब्रांड भी शामिल हैं। उदाहरण के लिए, पल्सर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना है। बजाज अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के विकास के लिए KTM और Husqvarna के साथ भी काम कर रहा है।