Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Chetak के बाद Sunny को भी मिल सकता है इलेक्ट्रिक अवतार, जानिए डिटेल्स

बजाज संभावित रूप से अपने पापुलर स्कूटर Bajaj Sunny को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है। हाल ही में पुणे के आसपास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के पूरी तरह से कैमोफ्लैग से ढके टेस्ट म्यूल के रूप में देखा गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये Bajaj Auto का नया इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट Sunny EV होने वाला है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 10 Oct 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
Bajaj Sunny को जल्द ही इलेक्ट्रिकअवतार में पेश किया जा रहा है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bajaj ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में Chetak को पेश करके पहले पापुलर नेमप्लेट को फिर से जीवित किया है। इसके बाद अब कंपनी संभावित रूप से अपने पापुलर स्कूटर Bajaj Sunny को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है।

इस स्कूटर में एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टू-स्ट्रोक मोटर की जगह लेगा और हमें उम्मीद है कि ये ईवी सेगमेंट में ब्रांड का अगला बड़ा लॉन्च होगा। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

टेस्टिंग के दौरान आया नजर

हाल ही में पुणे के आसपास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के पूरी तरह से कैमोफ्लैग से ढके टेस्ट म्यूल के रूप में देखा गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये Bajaj Auto का नया इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट Sunny EV होने वाला है। इसकी जासूसी तस्वीरों पर नजर डालने पर ये साफ पता चलता है कि इसका डिजाइन 1990 के दशक में बेची गए सनी के अनुरूप है।

नए ई-स्कूटर का डिजाइन

नए स्कूटर का डिजाइन समान है, बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक पावरट्रेन स्कूटर को अलग करता है और इसे नए जमाने की मशीन बनाता है, जो सनी बैज को पुनर्जीवित करने के लिए तैयार है। हम आसानी से फुटबोर्ड पर लगे एक बड़े बैटरी पैक को देख सकते हैं और ये निश्चित रूप से टेस्टिंग उद्देश्यों के लिए है, क्योंकि फाइनल प्रोडक्शन वर्जन एक स्पष्ट डिजाइन को स्पोर्ट करेगा।

मूल सनी में स्पेयर व्हील को छोटे फुटबोर्ड क्षेत्र में रखा जाता था। कुल मिलाकर, ई-स्कूटर काफी छोटा प्रतीत होता है और ये राइडर की तंग बैठने की स्थिति से पूरी तरह से प्रतिबिंबित होता है। इससे ये तथ्य और भी स्पष्ट हो जाता है कि यह मौजूदा चेतक प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें- Citroen C3 Aircross vs Kia Seltos: कीमत, फीचर्स और इंजन के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले जान लीजिए

पावरट्रेन

पावरट्रेन के संदर्भ में, सनी इलेक्ट्रिक को संभवतः एक हब-माउंटेड मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा और ये एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेवा, युलु के साथ साझा किए गए अंडरपिनिंग्स के एक नए सेट का उपयोग कर सकता है। बजाज युलु ई-स्कूटर के डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग के लिए जिम्मेदार है।इसका बैटरी पैक विवरण अज्ञात है। हालांकि इसे चेतक से नीचे रखा जाएगा।