Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Auto ने भारत में ट्रेडमार्क कराए 3 नए नाम, नई CNG Bikes के लिए हो सकते हैं यूज

दोपहिया वाहन दिग्गज द्वारा ट्रेडमार्क किए गए चार नए नाम- ग्लाइडर मैराथन ट्रेकर और फ्रीडम हैं। ओईएम ने इस साल 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच इन ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है। हालांकि यह निश्चित नहीं है कि बजाज की आगामी सीएनजी मोटरसाइकिल के लिए किस नेमप्लेट को यूज किया जाएगा। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 11 Mar 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Bajaj Auto ने भारत में 3 नए नाम ट्रेडमार्क कराए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bajaj Auto ने पिछले कुछ दिनों में कुल 4 नामों को ट्रेडमार्क किया है। इससे लग रहा है कि कंपनी ने टू-व्हीलर इंडस्ट्री में नए प्रोडक्ट्स पेश करने के लिए कमर कस ली है। संभावना है कि नई नेमप्लेट का यूज आगामी सीएनजी बाइक्स के लिए भी किया जाएगा।

4 अलग-अलग मॉडलों की एंट्री!

दोपहिया वाहन दिग्गज द्वारा ट्रेडमार्क किए गए चार नए नाम- ग्लाइडर, मैराथन, ट्रेकर और फ्रीडम हैं। ओईएम ने इस साल 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच इन ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि बजाज की आगामी सीएनजी मोटरसाइकिल के लिए किस नेमप्लेट को यूज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar और Scorpio को मिला नया कलर ऑप्शन, Stealth Black में लग रही हैं जबरदस्त

क्या है Bajaj का फ्यूचर प्लान? 

संभावित रूप से ट्रेकर एक एडवेंचर बाइक का नाम हो सकता है। बजाज के पास वर्तमान में 250 सीसी इंजन है, जिसका उपयोग सुजुकी वी-स्ट्रॉम एसएक्स प्रतिद्वंद्वी के लिए किया जा सकता है। वहीं, संभावना है कि मैराथन का उपयोग कमर्शियल व्हीकल के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, ग्लाइडर और फ्रीडम का उपयोग आगामी सीएनजी मोटरसाइकिल सहित कुछ अन्य उत्पादों के लिए किया जा सकता है। उम्मीद है कि ऑटोमेकर आने वाले महीनों में इसको लेकर डिटेल्ड जानकारी पेश करेगा।

सीएनजी बाइक्स के फायदे

आगामी बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल की मदद से परिचालन और फ्यूल की खपत को 55-65 प्रतिशत तक कम करने में मदद करेगी। सीएनजी को पेट्रोल की तुलना में स्वच्छ ईंधन के रूप में जाना जाता है। यह लगभग 50 प्रतिशत कम कार्बन डाइऑक्साइड और 75 प्रतिशत कम कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जित करता है।

साथ ही, सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 90 प्रतिशत कम गैर-मीथेन हाइड्रोकार्बन उत्सर्जित करती है। इसके अलावा, सीएनजी को पेट्रोल की तुलना में सस्ते ईंधन के रूप में भी जाना जाता है।  

यह भी पढ़ें- PM Modi ने किया Dwarka Expressway का लोकार्पण, Gurugram Stretch पर शुरू हुई आवाजाही