Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ाना चाहते हैं अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी की लाइफ? तो अपनाएं देखरेख के लिए ये टिप्स

Electric Two wheeler Battery Life अगर आपके पास इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल या स्कूटी है तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके वाहन की बैटरी लंबे समय तक चले और आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 04:25 PM (IST)
Hero Image
बढ़ाना चाहते हैं अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी की लाइफ?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन के मालिक है तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपके बाइक या स्कूटर की उम्र लंबी हो सके। इलेक्ट्रिक दोपहिया और कारों में समान रूप से बैटरी में आग लगने की खबरों ने बैटरी सुरक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप अपने ईवी के बैटरी की रखरखाव आराम से कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इन आसान टिप्स के बारें में।

बैटरी की लाइफ लंबे समय तक चले

अगर आप जब भी अपने दो पहिया वाहन की सर्विसिंग करवा रहे हैं और आपके मोटरसाइकिल की बैटरी हटाने योग्य हैं तो आप इसे निकाल भी सकते हैं, ताकि उसमें पानी का छिडकाव न हो और आपके बैटरी की लाइफ लंबे समय तक चले ।

इन बातों का रखें ख्याल

आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि पानी के कारण बिजली और उच्च वोल्टेज वाले क्षेत्रों में सीधे पानी का छिड़काव या धक्का न दें, इससे बाइक के अंदर मौजूद घटको को काफी नुकसान पहुच सकता है।हमेशा बिजली की लाइनों और बिजली के कनेक्शन को संभालते समय ग्राहकों को सावधान रहना चाहिए । ताकि इलेक्ट्रिक से जुड़ी परेशानी न हो ।

एमसीबी को बंद कर दे

अगर आप लंबे समय के लिए कही जा रहे हैं तो आपको अपने स्कूटर के एमसीबी को बंद कर देना चाहिए ताकि जब आप इसे चालू करें उस समय आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

पार्किंग का रखें ख्याल 

जब भी आप अपने इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन को पार्क करें तो ठंडी और सूखी, अच्छी तरह हवादार जगहों पर पार्क करना चहिए।  इसके साथ ही जहा पर भी आप इसे पार्के करें आग बुझाने वाली मशीन को आस -पास जरूर रखें अगर आग भी लगे तो आप समय से ही इसे ठीक कर सके।

ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर जाकर कराएं सर्विसिंग

अगर आप अपने स्कूटर की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो समय - समय पर इसकी ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर जाकर सर्विसिंग करवाते रहे, ताकि कोई परेशानी हो भी तो आप इस समय पर रखते ही ठीक कर सके।

ये भी पढ़ें-

सड़कों पर लगे साइन बोर्ड देते हैं ये संकेत, परेशानी से बचना है तो समझें इनका असल मतलब

लंबी राइड के दौरान गाड़ी में लगे इस फीचर का जरूर करें इस्तेमाल, थकावट रहेगी दूर