Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस वजह से जल्दी खराब होती है गाड़ी की बैटरी, इन संकेतों से आसानी से लगाएं पता

सुबह के समय जब आप अपनी गाड़ी को स्टॉर्ट करने जाते हैं और उस समय सेल्फ लेने में समस्या होती है तो इसका सीधा संकेत बैटरी के खराब होने का होता है। इसके अलावा बहुत से कारण होते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 10 Apr 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी की बैटरी खराब होने के हैं ये प्रमुख संकेत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल या फिर सीएनजी कोई भी गाड़ी हो सब में बैटरी का इस्तेमाल होता है। अगर आपके पास गाड़ी है और आप चाहते हैं कि बैटरी की वजह से आपकी गाड़ी बीच रास्ते में आपको धोखा न दे तो ये खबर खास आपके लिए है, जहां आपको बताने जा रहे हैं उन संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि बैटरी खराब हो रही है।

गाड़ी की लाइट हो जाती है धीमी

अगर आपकी गाड़ी पहले जैसे लाइट नहीं दे रही है तो ये संकेत हैं बैटरी खराब होने के। अगर आपके गाड़ी के साथ भी ऐसा हो रहा है तो समय निकाल कर इसे चेक करवा लें।

गाड़ी स्टॉर्ट होने में आती है समस्या

सुबह के समय जब आप अपनी गाड़ी को स्टॉर्ट करने जाते हैं और उस समय सेल्फ लेने में समस्या होती है तो इसका सीधा संकेत बैटरी के खराब होने का होता है

इन वजहों से जल्दी खराब होती है बैटरी

बैटरी का समय से पहले खराब होने के पीछे का कारण ये है कि आप कैसे अपने वाहन को चार्ज कर रहे हैं। फास्ट चार्जर के अधिक इस्तेमाल से बैटरी की लाइफ खराब हो जाती हौ। वहीं बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज करने या फिर हर बार 100 फीसदी चार्ज करने से भी बैटरी की लाइफ कम हो जाती है । पूरी तरह से बैटरी का डिस्चार्ज भी हो जाना बैटरी खराब होने के प्रमुख कारणों में से एक है। बैटरी पर मौसम का भी काफी प्रभाव पड़ता है । इसके कारण भी बैटरी समय से पहले खराब हो सकती है।

अगर आप अपनी कार को हफ्ते भर या महीने भर बाद चालाते हैं तो ऐसे में कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। अगर लंबे समय तक कार को इस्तेमाल ना किया जाए तो इसका असर बैटरी की लाइफ पर पड़ता है। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार कार को जरूर स्टार्ट करना चाहिए इससे बैटरी डिस्चार्ज नहीं होती है और अच्छे से काम करती है