Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में बाइक चलाते समय जरूर रखें इन बातों का ख्याल, सुरक्षित रहेगा आपका सफर

शरीर को ठंडा रखने और सन स्ट्रोक से बचने के लिए अपने साथ पानी की बॉटल जरूर रखें। अगर आप तेज गर्मी में बाइक से सफर कर रहे हैं तो अच्छा रहेगा कि आप कुछ किलोमीटर चलने के बाद बाइक को रोक लें और फिर पानी पिये। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 16 Apr 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों के मौसम में बाइक चलाते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मी के मौसम में बाइक चलाते समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गर्मियों के मौसम में बाइक से सफर करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन कुछ समर बाइक राइडिंग गैजेट्स का इस्तेमाल कर के आप बहुत स्मार्ट तरीके से इससे बच सकते हैं। आइये आपको बताते हैं गर्मियों के दौरान बाइक चलाने के तरीकों के बारे में

गर्मी के मौसम में हल्के और हावादार कपड़े पहनकर बाइक चलानी चाहिए। क्योंकि पसीने और चिपचिपाहट के चलते आप बाइक चलाते समय झल्ला सकते हैं या फिर राइडिंग के दौरान आपका ध्यान भटक सकता है, जिससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है। ऐसे में इस मौसम में राइडिंग करने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना अनिवार्य है।

कूलिंग वेस्ट

गर्मियों में बाहर निकलते समय आपको कूलिंग वेस्‍ट पहनना चाहिए। ये एक प्रकार का जैकेट होता है जिसे आप अपने कपड़े के भीतर पहन सकते हैं। ये कपड़े और फैब्रिक दोनों में ही आता है। फैब्रिक मटैरियल में आपको बैटरी भी मिलती है जिसमें एक डिवाइस लगा होता है जिससे आपकी जैकेट ठंडी होती रहती है। ये कूलिंग वेस्ट तपन से आपकी बॉडी को सामान्य रखने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

पानी की बोतल रखें साथ

गर्मियों के मौसम में अधिक प्यास लगती है। ऐसे में इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर रहेगी क्योंकि गर्मियों के मौसम में शरीर का पानी तेजी से सूखता है।

सही हेलमेट का करें प्रयोग

गर्मियों के मौसम में राइडिंग करते वक्त बाइक सवारों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिये इनमें से एक हेलमेट भी है। याद रहे बिना हेलमेट के बाइक लेकर बिलकुल भी नहीं निकलना चाहिये। लेकिन इस बात का ध्यान रहे हेलमेट अच्छी ब्रांड का होना चाहिये साथ ही जितना हल्का हेलमेट होगा उतना ही गर्मी के मौसम में आपको फायदा मिलेगा।

अगर सफेद रंग की हेल्‍मेट तो यह आपके सिर कम से कम गर्म होगा। यदि आपके पास सफेद रंग की हेल्‍मेट न हो तो ऐसा हेल्‍मेट लें जिसमें वेंट जरूर हो ताकि हेलमेट के भीतर ज्‍यादा गर्मी ना हो।