Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best 7 Seater Family Cars: सात सीटर कारों के लिए बेस्ट हैं ये मॉडल्स, बड़े साइज की फैमिली भी हो जाएगी फिट

Best 7 seater family cars अगर आप एक 7 सीटर कार की तलाश में हैं तो आज हम आपको बड़े साइज की गाड़ियों की एक लिस्ट बताने जा रहे हैं। इन कारों में वॉल्वो से लेकर टोयोटा की इनोवा जैसी गाड़ियों के नाम शामिल है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 22 Sep 2022 07:30 AM (IST)
Hero Image
Best 7 Seater Family Cars की लिस्ट में शामिल हैं ये गाड़ियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Best 7 Seater Family Cars: अगर आप इस त्योहारी सीजन में अपनी बड़ी फ़ैमली के लिए एक कार की तलाश में हैं तो आपको बता दें कि भारत में कई ऐसी कारें हैं जो खास करके ज्यादा लोगों के बैठने के लिए बनाई गई है। इसमें बड़े स्पेस के साथ-साथ बेहतरीन फीचर्स और जबरदस्त इंजन पावर को जोड़ा गया है। तो चलिए भारत में मिलने वाले 7-सीटर कारों के बारे में जानते हैं।

Renault Triber

कीमत- 4.95 लाख रुपये 

इस लिस्ट में रेनो का ट्राइबर मॉडल भी है। ट्राइबर को 1.0-लीटर का 999cc इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड एएमटी या 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। रेनो ट्राइबर का इंजन जो 71bhp की पावर और 96Nm टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह गाड़ी 20 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है।

Volvo XC90

कीमत- 94.9 लाख रुपये

7 सीटर कारों की लिस्ट में वॉल्वो का नया XC90 मॉडल भी आता है। फेसलिफ़्टेड XC90 को 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ा है। यह सेटअप अधिकतम 300hp की पावर और 420Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए फेसलिफ्ट को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Mahindra TUV300

कीमत- 8.51 लाख रुपये

इन दिनों महिंद्रा की गाड़ियां धूम मचा रही हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर गाड़ियां पांच सीटर के साथ आती है। हालांकि, महिंद्रा के पास एक बड़ी कर भी है। यह रग्ड कॉम्पैक्ट TUV300 SUV है। पावरट्रेन में आपको आपको 1,493cc का इंजन मिलता है जो 3,750rpm पर 100bhp की पावर और 240Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही TUV300 कइ माइलेज 18.49 किमी प्रति लीटर की है और ट्रांसमिशन के लिए SUV को मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Toyota Innova Crysta

कीमत- 17.86 लाख रुपये

7 सीटर कारों की बात हो रही हो और इनोवा की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। बड़ी गाड़ियों में भारत की सबसे पसंदीदा टोयोटा इनोवा का नाम भी आता है। इनोवा क्रिस्टा को भारत में एक फ़ैमली SUV के रूप में जाना जाता है । यह अपनी आरामदायक राइडिंग, पावरफुल इंजन और शानदार फीचर सुविधाओं के लिए जानी जाती है।

इसमें पहला 2.4 लीटर डीजल इंजन है वहीं दूसरा, 2.0 लीटर वाला पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 2,694cc पावर के साथ आता है, जिसमें आपको जबरदस्त 13.68 किमी प्रति लीटर की माइलेज मिलती है।

ये भी पढ़ें-

आम लोगों के लिए नहीं है ये कारें, जानिए 2022 में दुनिया की 5 सबसे लग्जरी गाड़ियां, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश!

अपनी पुरानी कार को स्क्रैप करने से पहले, जान लें क्या है RTO द्वारा जारी किए गए नियम