Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम मेंटेनेंस कॉस्ट वाली किफायती गाड़ी की तलाश? Alto K10 से लेकर Grand i10 Nios तक हैं ये बेस्ट ऑप्शन

Maruti 800 की सक्सेसर Alto को तीन जेनरेशन अपडेट मिले हैं। मौजूदा समय में Alto K10 मारुति की सबसे छोटी कार है। Alto K10 का सर्विस इंटरवल 10000 किमी या एक साल है (दोनों में से जो पहले आ जाए)। पहली सर्विस के लिए लेबर कॉस्ट मुफ्त है। अगर आप एक किफायती हैचबैक या माइक्रो एसयूवी खोज रहे हैं तो Renault Kwid आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 10 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
आइए, भारतीय बाजार में मौजूद किफायती कारों के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। नई कार खरीदने का सपना लगभग सबका होता है। कम बजट होने पर हम अपनी पहली कार के रूप में ऐसी गाड़ी चुनते हैं, जो कम मेंटेनेंस में बेहतर परफॉरमेंस प्रदान करे। अपने इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही 3 कॉम्पैक्ट कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

Maruti Suzuki Alto K10

मारुति 800 की सक्सेसर, Alto को तीन जेनरेशन अपडेट मिले हैं। मौजूदा समय में Alto K10 मारुति की सबसे छोटी कार है। ये K10C इंजन के साथ उपलब्ध, ऑल्टो को मैनुअल ट्रांसमिशन या मारुति सुजुकी द्वारा AGS के रूप में डब किए गए ऑटोमेटेड-मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) के विकल्प के साथ खरीदा जा सकता है।

Alto K10 का सर्विस इंटरवल 10,000 किमी या एक साल है (दोनों में से जो पहले आ जाए)। पहली सर्विस के लिए लेबर कॉस्ट मुफ्त है, इसलिए केवल इंजन ऑयल और फिल्टर जैसे उपभोग्य सामग्रियों के लिए शुल्क लिया जाता है। उसके बाद पांच साल तक Alto K10 के मेंटेनेंस और सर्विस के लिए अनुमानित सर्विस कॉस्ट लगभग 3,000 रुपये प्रति वर्ष है, जो इसे भारत में कम मेंटेनेंस कॉस्ट वाली सबसे अच्छी कारों में से एक बनाता है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Cars: जल्द एंट्री मारने वाली हैं 3 नई मिडसाइज कार, लिस्ट में एक EV भी शामिल

Renault Kwid

अगर आप एक किफायती हैचबैक या माइक्रो एसयूवी खोज रहे हैं, तो Renault Kwid आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है। क्विड में डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, आधुनिक कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और रिवर्स पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

Renault अपनी Kwid पर 3 लेबर कॉस्ट फ्री सर्विस प्रदान करती है। यह लगभग तीन साल के उपयोग या 30,000 किमी को कवर करता है, क्योंकि रिकमंडेड सर्विस इंटरवल 10,000 किमी या एक वर्ष में होता है, जो भी पहले हो। इस प्रकार, प्रति वर्ष मेंटेनेंट औसतन लगभग 2,500 रुपये है। इससे रेनो क्विड भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी कम रखरखाव वाली कारों में से एक के रूप में निश्चित रूप से एक बेहतर विकल्प है।

Hyundai Grand i10 Nios

Hyundai Grand i10 Nios उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो स्टाइलिश और किफायती हैचबैक की तलाश में हैं। ग्रैंड आई10 निओस में मॉडर्न एलीमेंट शामिल हैं। इसमें LED DRLs, प्रोजेक्टर हेडलैंप, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, बेहतर इंटीरियर डिजाइन के साथ-साथ स्पेस और कम्फर्ट भी है।

मेंटेनेंस की बात करें, तो Grand i10 Nios काफी सस्ती है और इस सूची में छोटी हैचबैक के बराबर है। Hyundai अपनी गाड़ियों पर 10,000 किमी या एक साल के सर्विस अंतराल की सलाह देती है, जो भी पहले आ जाए। वहीं, पहली दो सर्विस लेबर कॉस्ट से मुक्त हैं। आगे की सर्विस के लिए औसतन 4,000 रुपये प्रति सर्विस खर्च हो सकता है। इस प्रकार सर्विस और रखरखाव के लिए सालाना औसत 3,200 रुपये का खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv के पेट्रोल-डीजल वेरिएंट में मिलेंगे 6 कलर ऑप्शन, 2 सितंबर को होगा कीमतों का एलान