Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Off Roading SUV: कम दाम में खरीदनी है बेहतरीन ऑफरोडर एसयूवी, तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन; चेक करें लिस्ट

Mahindra ने Thar की नई पीढ़ी को 2020 में लॉन्च किया था और यह अभी भी भारतीय बाजार में हॉटकेक की तरह बिक रही है। थार की तरह फोर्स गोरखा भी तीन दरवाजों वाली बॉडी स्टाइल में आती है लेकिन अपने आकार के कारण इसकी रोड प्रजेंस Mahindra Thar से भी अधिक है। आइए इंडियन ऑटो मार्केट में मौजूद सबसे पॉपुलर ऑफ-रोड कारों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 19 Dec 2023 10:19 AM (IST)
Hero Image
आइए, Best Off Roading SUVs की लिस्ट देख लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एक ऑफरोडिंग एसयूवी खरीदकर एडवेंचर करना चाहते हैं, तो अपने इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही कारों की एक लिस्ट लेकर आए हैं। आइए, इंडियन ऑटो मार्केट में मौजूद सबसे पॉपुलर ऑफ-रोड कारों के बारे में जान लेते हैं। इनमें Maruti Suzuki Jimny से लेकर Force Gurkha तक शामिल हैं।

Maruti Suzuki Jimny

ऑटो एक्सपो 2023 में जब जिम्नी को पहली बार भारतीय बाजार के लिए घोषित किया गया था, तब से ही ये भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर है। यह 1.5-लीटर के-सीरीज, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, जो 103 बीएचपी और 134 एनएम उत्पन्न करता है। ऑफर पर ट्रांसमिशन विकल्प 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट हैं। मारुति 4x4 सिस्टम को मानक के रूप में पेश करती है।

यह भी पढ़ें- Pakistan Auto Market खस्ताहाल! पिछले महीने बिकी 5 हजार से भी कम गाड़ियां; प्रोडक्शन भी थमा

Mahindra Thar

Mahindra ने Thar की नई पीढ़ी को 2020 में लॉन्च किया था और यह अभी भी भारतीय बाजार में हॉटकेक की तरह बिक रही है। नई पीढ़ी के साथ, महिंद्रा थार अब पहले से ज्यादा उपयोगी ऑफरोडर बन गई है। कंपनी ने हाल ही में इस एसयूवी का रियर-व्हील ड्राइव वर्जन भी लॉन्च किया है, जिससे एसयूवी की कीमत में काफी गिरावट आई है। महिंद्रा थार को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ खरीदा जा सकता है।

Force Gurkha

थार की तरह, फोर्स गोरखा भी तीन दरवाजों वाली बॉडी स्टाइल में आती है, लेकिन अपने आकार के कारण इसकी रोड प्रजेंस Mahindra Thar से भी अधिक है। कई लोगों को Gurkha अपने बुच और रेट्रो स्टाइल के कारण Mercedes-Benz G-Wagen के समान दिखती है। एसयूवी एक स्नोर्कल और फैक्ट्री लॉकिंग फ्रंट व रियर डिफरेंशियल के साथ आती है। इसमें 2.6-लीटर डीजल इंजन है, जो 89 बीएचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता है।

यह भी पढ़ें- Upcoming EVs in 2024:अगले साल भारत में एंट्री मारेंगी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, Maruti से Mahindra तक