Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti suzuki wagonr सबसे अधिक बिकने वाली कार में क्या कुछ खास, माइलेज से लेकर फीचर्स तक दमदार

मारुति ब्रिकी के मामले में सबसे आगे है। भारत में टाटा मोटर्स अपने बजट सेगमेंट में सुरक्षित कारों की सेल करती है- टाटा टियागो टिगोर पंच और नेक्सन जैसी कारें इसका सबसे बड़ा उदाहरण ही है। किफायती कीमत में इस समय मारुति की वैगनआर सबसे अधिक सेल होती है। वैगनआर की डिजाइन काफी दमदार है। इस कार में 1.0 लीटर का के सीरीज इंजन मिलता है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Fri, 22 Dec 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
किफायती कीमत में इस समय मारुति की वैगनआर सबसे अधिक सेल होती है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में कई दमदार कारें मौजूद है। लेकिन देश में इस समय सेफ कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। अब लोग फीचर्स और माइलेज के साथ सेफ्टी फीचर्स के बारे में भी सवाल पूछते हैं। यहीं वजह है कि हर कार सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स की ब्रिकी में बड़ी उछाल आई है।

Maruti suzuki wagonr

हालांकि ब्रिकी की बात करें तो मारुति ब्रिकी के मामले में सबसे आगे है। भारत में टाटा मोटर्स अपने बजट सेगमेंट में सुरक्षित कारों की सेल करती है-  टाटा टियागो, टिगोर, पंच और नेक्सन जैसी कारें इसका सबसे बड़ा उदाहरण ही है। किफायती कीमत में इस समय मारुति की वैगनआर सबसे अधिक सेल होती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से मार्केट में बिकने वाली सबसे अधिक कार के बारे में डिटेल्स बताने जा रहे हैं।

Maruti suzuki wagonr डिजाइन

वैगनआर की डिजाइन काफी दमदार है। इस कार में 1.0 लीटर का के सीरीज इंजन मिलता है। जबकि टॉप मॉडल में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है। यह कार 1.0 लीटर इंजन के सीएनजी ऑप्शन के साथ आता है। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन  88.5 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। इस कार की माइलेज सबसे दमदार है। ये 25 Kmpl तक का माइलेज देती है। जबकि सीएनजी में इसकी माइलेज 35 किमी तक का माइलेज देती है।

Maruti suzuki wagonr फीचर्स और कीमत

फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और स्मार्टफोन नेविगेशन, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट मिलता है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 से है। ये कार कुल चार वेरिएंट - LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में आती है। इसका सीएनजी वेरिएंट LXi और VXi ट्रिम में आती है। इस कार की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होकर 7.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।