Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hero, Yamaha नहीं...इन Scooters को खरीदने के लिए मची है ग्राहकों में होड़, आप भी जान लें इनके फीचर्स

Best Scooters in India इस दिवाली अगर आप एक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि भारत में तीन ऐसे मॉडल्स है जिनको सबसे ज्यादा लोगों ने बीते तीन महीनों में पसंद किया है। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 02:30 PM (IST)
Hero Image
Best Selling Scooters in India During July, August and September

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Best Scooters In India: इस धनतेरस अगर आप भी एक नया स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं और सेलेक्शन के लिए ग्राहकों की पसंद को अपना आधार बनाते हैं, तो आपको बेस्ट मॉडलों को ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपको कुछ ऐसे स्कूटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको तीन महीने में सबसे ज्यादा पसंद किया गया और इन मॉडल्स ने बिक्री के मामलें में सबको सबको पछाड़ दिया है।

गौरतलब है कि लिस्ट में दिए गए स्कूटर्स जुलाई, अगस्त और सितंबर में टॉप पर रहने वाले मॉडल्स हैं और इनकी कीमत से लेकर इंजन तक के फीचर्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Best Selling Scooters In India And There Price

होंडा एक्टिवा (Honda Activa)

अगर आप दिवाली में ऐसा स्कूटर खरीदने वाले हैं जिसे सबसे ज्यादा ग्राहकों ने पसंद किया है तो इस लिस्ट में होंडा एक्टिवा (Honda Activa) का नाम आता है। जुलाई, अगस्त और सितंबर तीनों ही महीने में इस स्कूटर की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। इसकी क्रमशः 2.46 लाख, 2.21 लाख और 2.14 लाख यूनिट्स बिकी हैं। 

इंजन की बात करें तो एक्टिवा के लेटेस्ट 6G में 109.51 cc का इंजन दिया गया है जो 48 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है। मॉडल में 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है और स्कूटर का वजन 107kg का है। होंडा एक्टिवा को 6 कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है और इसमें इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच, एक साइलेंट स्टार्टर और एक डुअल-फंक्शन स्विच जैसे फीचर्स मिलते हैं।

टीवीएस जूपिटर (TVS Jupiter)

लगातार तीन महीनों से दूसरा सबसे ज्यादा बिक्री होने वाला स्कूटर टीवीएस जूपिटर है। इसमें 109.7cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 7.37bhp और 8.4Nm की पावर जनरेट करता है। साथ ही इस स्कूटर में फ्यूल टैंक की क्षमता 6 लीटर है। टीवीएस जुपिटर क्लासिक की कीमत 85,866 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है और इसमें आपको दो क ऑप्शन चुनने को मिलता है।

सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access)

भारत में सुजुकी का एक्सेस 125 (Access 125) स्कूटर भी खूब पसंद किया जाता है। इसलिए अगर आप इस दिवाली इसके बार में सोच रहे हैं तो बेशक इसपर विचार किया जा सकता है। दिवाली में ग्राहकों को नया फील देने के लिए एक्सेस 125 स्कूटर को नए रंगों के साथ लाया गया है ।

पावरट्रेन के लिए इस स्कूटर को 124cc का इंजन मिलता है है जो 8.7PS की पावर और 10Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसके स्टैंडर्ड मॉडल के ड्रम वेरिएंट की कीमत 77,600 रूपये हैं और ड्रम ब्रेक के अलॉय व्हील्स के लिए आपको 79,300 रुपये देने होंगे।

ये भी देखें-

आपकी पेट्रोल कार भी बन सकती CNG, बस करना होगा इन आसान से टिप्स को फॉलो

खरीदने के बाद भी लगभग 2 साल तक नहीं मिलेगी आपको ये गाड़ी, वेटिंग पीरियड का रोज बन रहा नया रिकॉर्ड